Online Subjective Exam आयोजित करने के लिए कदम

Subjective Online Exam

यहां Online Subjective Exam को कैसे आयोजित किया जाए, इसके बारे में  video है।

क्या आप पेन और पेपर के पारंपरिक traditional परीक्षा को digital प्रारूप में बदलना चाहते हैं?

 

शुरू करने के लिए एक technology उपलब्ध है

 

Subjective परीक्षा आयोजित करने की एक सुविधा है जहां उम्मीदवार theory प्रश्न के लिए उत्तर दे सकते हैं।

 

Subjective परीक्षा उम्मीदवार के written communication skill, therotical knowledge की जांच करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप paper pattern के साथ-साथ subjective प्रश्नों को परिभाषित कर सकते हैं। 

उम्मीदवार परीक्षा में login कर सकते हैं और परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए Start Exam पर क्लिक कर सकते हैं।

उम्मीदवार परीक्षा शुरू करने से पहले परीक्षा निर्देश (Exam Intructions) पढ़ सकते हैं। 

प्रश्न का उत्तर टाइप करने के लिए उम्मीदवार को text area प्रदान किया जाता है। जैसा कि उम्मीदवार उत्तर देता है, सिस्टम auto save कर देता है। टेबल, विशेष प्रतीकों को जोड़ने की सुविधा है।

इस तरह उम्मीदवार उत्तर टाइप कर सकते हैं और उत्तर प्रतिक्रिया के रूप में table भी डाल सकते हैं। इसे सिस्टम में सेव किया जाता है। 

सिस्टम में कॉपी पेस्ट क्रिया को रोका जाता है। यदि उम्मीदवार control key को दबाने की कोशिश करता है तो सिस्टम ऐसे उम्मीदवार को चेतावनी संदेश के साथ examination window से बाहर फेंक देता है।

उम्मीदवार को परीक्षा फिर से शुरू करने की आवश्यकता है। यदि उम्मीदवार examination window  से दूसरी window में जाने की कोशिश करता है, तो सिस्टम चेतावनी संदेश दिखाता है और दोहराए जाने की घटनाओं के मामले में, सिस्टम उम्मीदवार की परीक्षा को suspend कर देता है। आप इसे admin panel में configure कर सकते हैं।

यहां Online Subjective exam process को मैनेज करने के steps दिए गए हैं:

कलम और कागज आधारित mode का उपयोग करके परंपरागत रूप से परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। यह प्रक्रिया answer sheet checking mechanism  के लिए विशेष रूप से समय लेने वाली हो सकती है। Technology इस प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद कर सकती है।

1. Question bank  को डिफाइन करे

आप eklavvya फ्रेमवर्क की मदद से online question bank को परिभाषित कर सकते हैं। यह structure प्रदान करता है जहाँ आप कई विषयों, प्रश्नों के लिए कठिनाई स्तर (difficulty level) की विशेषताएं रख सकते हैं।

यह question bank को परिभाषित करने के लिए उपयोगी है क्योंकि यह exam pattern को परिभाषित करने के लिए एक input के रूप में कार्य करेगा।

2.Subjective Exam pattern को डिफाइन करे

Step 1 में परिभाषित question bank का उपयोग करके आप व्यक्तिपरक परीक्षा पैटर्न को परिभाषित कर सकते हैं।

आप परीक्षा के लिए कुल समय, शामिल किए जाने वाले प्रश्न, प्रत्येक प्रश्न के लिए अंक, प्रश्न natigation आदि को भी परिभाषित कर सकते हैं। यह ऑनलाइन विषय की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के पैटर्न को परिभाषित करेगा।

3. उम्मीदवारों का परीक्षा समय तह करे

आप परीक्षा schedule को परिभाषित कर सकते हैं और इसे एक या अधिक उम्मीदवारों को सौंप सकते हैं। आप इसे batch करने के लिए भी असाइन कर सकते हैं।

4.उम्मीदवार online exam दे सकते है 

 

उम्मीदवार निर्धारित schedule के दौरान online subjective exam के लिए उपस्थित हो सकते हैं। उम्मीदवार उत्तर टाइप कर सकते हैं और विशेष charchters का उपयोग कर सकते हैं। उत्तरों के हिस्से के रूप में image upload करने की सुविधा है। लंबे उत्तर सिस्टम में automatically सहेजे जाते हैं।

5.परीक्षक  उत्तर की जांच कर सकते हैं

 

परीक्षक login कर सकते हैं और उम्मीदवारों द्वारा टाइप किए गए उत्तरों को देख सकते हैं। परीक्षक प्रत्येक उत्तर को अंक दे सकता है। सिस्टम वैसे ही स्कोर की गणना करेगा।

 

उम्मीदवार द्वारा दर्ज की गई सभी प्रतिक्रियाएं प्रत्येक प्रश्न के लिए दिखाई देंगी।

आप उत्तर के आधार पर व्यक्तिगत प्रश्न के अंक असाइन कर सकते हैं। सिस्टम व्यक्तिगत उम्मीदवार के कुल स्कोर की गणना करेगा।

इस तरह आप ऑनलाइन, पेपरलेस फॉर्मेट में पारंपरिक पेन और पेपर आधारित टेस्ट को आसानी से बदल सकते हैं।

Categories