Online परीक्षाओं के दौरान cheating को रोकने के लिए 5 चीजें

क्या छात्र शैक्षिक परीक्षा के दौरान नकल करते हैं?

परीक्षा में छात्र धोखा देते हैं क्योंकि वे अपने अंकों को बढ़ाना चाहते हैं या फिर वे परीक्षा में पास होने के लिए अपनी तैयारी कम कर चुके हैं। इसके अलावा, कुछ छात्र अपनी स्कूल की अनुशासन नियमों का उल्लंघन करके अपने दोस्तों के साथ परीक्षा में धोखा देते हैं। इससे वे अपनी परीक्षा में अच्छे अंक पाना चाहते हैं।

Online परीक्षा आयोजित करते समय संस्थानों की प्रमुख चिंताओं में से एक है नज़र रखने की कमी के कारण होने वाली खराबी का स्पष्ट जोखिम। आज शिक्षा और परीक्षाओं के बारे में एक दुखद सच्चाई यह है कि छात्र एक परीक्षा में चीटिंग करने के लिए रचनात्मक तकनीकों के साथ आते हैं, चाहे वह Online या offline परीक्षा हो।

Online परीक्षा आयोजित करने के फायदों में से एक यह है कि यह किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए अनेक चेक और बैलेंस के साथ आता है। शायद, ये जांच और संतुलन Online परीक्षाओं को और अधिक सुरक्षित और कुशल बनाते हैं ताकि वे खराबी को दूर कर सकें। Offline परीक्षा में अभी भी human errors का जोखिम है, जो online परीक्षा में कोई समस्या नहीं होगी।

Online परीक्षाओं में चीटिंग करने से रोकने के लिए ये कदम उठाए गए हैं:

1.सुरक्षित ब्राउज़र (Secure browser):

Secure browser during online exams

सुरक्षा परीक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है। Online परीक्षा प्रक्रिया के दौरान एक सुविधा ब्राउज़र पर किसी अन्य window या tab को खोलने से रोकती है।

सुरक्षित ब्राउज़र technology users को किसी अन्य window को खोलने से रोकती है जबकि online परीक्षा प्रक्रिया चल रही है। User को केवल परीक्षा window तक पहुंचने की अनुमति है।

Copy, paste और screen capture के लिए keyboard shortcuts तक पहुंच पूरी तरह से रोक दी गई है।

जब कोई उम्मीदवार एक नई window खोलने की कोशिश करता है, तो एक alert फ्लैश किया जाता है जो उम्मीदवार को परीक्षा window में वापस जाने के लिए कहता है।

3 ऐसे alert के बाद, परीक्षा समाप्त हो जाती है। इस दृष्टिकोण को अनुकूलित करना भी संभव है और उम्मीदवार द्वारा एक नई window खोलने की कोशिश करने के तुरंत बाद परीक्षा समाप्त हो जाती है।

2.रिमोट प्रॉक्टरिंग (Remote proctoring):

प्रॉक्टरिंग छात्रों की निगरानी की प्रक्रिया है। रिमोट प्रॉक्टरिंग एक प्रॉक्टरिंग प्रक्रिया है जिसमें एक examiner को उस कमरे में उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती है जहां online परीक्षा आयोजित की जा रही है।

एक remote proctored test में, उम्मीदवारों को webcam, mic  और उम्मीदवार के डिवाइस की स्क्रीन तक पहुंच के माध्यम से परीक्षण की अवधि के लिए निगरानी की जाती है।

इस तरह की परीक्षा लेने के लिए उम्मीदवार की जरूरत है:

  1. एक उपयुक्त उपकरण जैसे desktop PC, laptop, mobile phone, tablet,
  2. इंटरनेट के लिए पहुंच,

3.A कामकाज वेब कैमरा और माइक।

निम्नलिखित प्रक्रिया तब होती है जब कोई उम्मीदवार remote proctored test के लिए प्रकट होता है:

  1. पहचान का सत्यापन (Candidate Identity Verification)

   उम्मीदवार की पहचान रिमोट प्रॉक्टर द्वारा सत्यापित की जाती है।

  1. उम्मीदवार को ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति है (The candidate is Allowed to Appear for Online Exam)

    पहचान होने पर, सत्यापन उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रकट होता है।

  1. चित्र और वीडियो कैप्चरिंग ( Images and Video Capturing)

    उम्मीदवार के चित्र और वीडियो एक वेब कैमरा संलग्न का उपयोग करके कैप्चर किए जाते हैं।

  1. ऑटो प्रॉक्टरिंग (Auto Proctoring )

   ऑटो प्रॉक्टरिंग परीक्षा प्रक्रिया की निगरानी के लिए उम्मीदवार आंदोलन, मोबाइल फोन के उपयोग और संदिग्ध ऑडियो की प्रमुख घटनाओं का ट्रैक रखता है।

रिमोट प्रॉक्टरिंग के प्रकार

  1. लाइव (live) ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग:

 इस प्रकार के रिमोट प्रॉक्टरिंग में, एक प्रॉक्टर उम्मीदवार के वास्तविक समय में web camera, mic और डिवाइस की स्क्रीन तक पहुंच के माध्यम से आकलन कर रहा है।

  1. रिकॉर्डेड (recorded) प्रॉक्टरिंग:

 इस पद्धति में, कोई भी प्रॉक्टर वास्तविक समय में उम्मीदवार का आकलन नहीं कर रहा है। परीक्षण की अवधि के लिए audio-vidoe feed दर्ज की गई है। एक प्रॉक्टर बाद में इस फ़ीड से गुजरता है और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पर ध्यान देता है।

3. Automated Advanced Proctoring:

इस प्रकार में, श्रमशक्ति की कोई आवश्यकता नहीं है। उम्मीदवार की निगरानी करने और किसी भी खराबी का पता लगाने और उन्हें दिखाने के लिए एक automated system को प्रोग्राम किया जाता है।

3.दूरस्थ उम्मीदवार प्रमाणीकरण (Remote Candidate Authentication)

Candidate authentication एक ऑनलाइन परीक्षा के सबसे प्राथमिक चरणों में से एक है। एक ऑनलाइन परीक्षा में पहला कदम एक उम्मीदवार की पहचान का सत्यापन है। कई संस्थानों के लिए, ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होने के दौरान एक बड़ी चिंता उम्मीदवार की पहचान का प्रमाणीकरण है।

नकल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों परीक्षाओं में होने वाले कदाचारों के सबसे प्रमुख रूपों में से एक है।

Eklavvya अपने उम्मीदवार सत्यापन प्रणाली के साथ इन चिंताओं का जवाब देता है। यह निम्न चरणों का पालन करता है:

  1. उम्मीदवार मान्य credentials का उपयोग करके सिस्टम में log करता है।
  2. सफल login पर, उम्मीदवार को सिस्टम में एक valid identity card number दर्ज करने के लिए कहा जाता   है
  3. सिस्टम तब पंजीकरण के दौरान प्रदान किए गए विवरण के साथ इस पहचान पत्र संख्या को मान्य करता है। उदाहरण के लिए, यदि उम्मीदवार ने पंजीकरण के दौरान अपना पैन नंबर जमा किया है, तो सिस्टम उपलब्ध रिकॉर्ड के साथ दर्ज किए गए विवरण की तुलना करेगा।
  1. दर्ज किए गए विवरणों के सत्यापन के बाद, उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए रिमोट प्रॉक्टर को अपना पैन कार्ड, दिखाना होगा।
  2. यदि पहचान वैध नहीं है, तो remote proctor  इसे अस्वीकार कर सकता है। उम्मीदवार को रिमोट प्रॉक्टर को अपनी ID दिखाने की प्रक्रिया को फिर से करना होगा।
  3. उम्मीदवार की पहचान सत्यापित होने के बाद ही उसे परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाती है। उम्मीदवार की गतिविधि को ऑनलाइन परीक्षा की अवधि के लिए एक दूरस्थ प्रॉक्टर तक निरंतर प्रवाहित किया जाता है। परीक्षा स्क्रीन भी बंद है और उम्मीदवार ब्राउज़र पर एक नई विंडो नहीं खोल सकता है।
  4. प्रॉक्टर उम्मीदवार के साथ एक live chat  शुरू कर सकता है।
  1. उम्मीदवार परीक्षा के लिए निर्दिष्ट परीक्षा समय-सीमा के भीतर उपस्थित हो सकते हैं। एक remote proctor इसकी निगरानी कर सकता है और सिस्टम online परीक्षा की अवधि को भी रिकॉर्ड करता है। उम्मीदवार गतिविधि की यह video recording  auditing के लिए उपलब्ध है।

4.ट्रांजिट के दौरान Data Encryption:

किसी भी तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए Eklavvya Online examination system के डेटा को encrypt एकिया गया है। Question bank और परीक्षा डेटा को अत्यधिक सुरक्षित और encrypted तरीके से संग्रहीत किया जाता है।

Question bank तक अनधिकृत पहुंच को रोकने में data encryption महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह परिणाम की हेरफेर से बचने में मदद करता है और वैध credentials के बिना पहुंच को block करता है। परीक्षा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण विशेषता है।

सर्वर और परीक्षा client  के बीच सम्पूर्ण संचार भी संचार के सुरक्षित मोड के साथ encrypted है।

High-level  का उपयोग डेटा को encode करने के लिए किया जाता है जिसे आसानी से 

decode नहीं किया जा सकता है।

यह सर्वर और client  के बीच बदले जा रहे प्रश्न पत्रों की गोपनीयता सुनिश्चित करता है।

Decoding केवल अधिकृत व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है। यह परीक्षा डेटा की सुरक्षा को अधिकतम करने का आश्वासन देता है।

5.प्रत्येक प्रश्न के लिए परीक्षा टाइमर:

कुछ संस्थान परीक्षा आयोजित करते हैं जिन्होंने परीक्षा में प्रत्येक section या प्रत्येक प्रश्न के लिए एक समय अवधि निर्धारित की है। Eklavvya परीक्षा के प्रत्येक प्रश्न के लिए एक टाइमर सेट करने की सुविधा प्रदान करता है। ऐसे मामले में, उम्मीदवार प्रश्नों को navigate करने में असमर्थ है।

परीक्षा के लिए उपस्थित होने के दौरान एक विशिष्ट अनुक्रम का पालन किया जाना चाहिए। प्रत्येक प्रश्न को alloted समय आवंटित किया जाएगा। प्रयास के लिए 30 सेकंड / 45 सेकंड / 60 सेकंड। यदि उम्मीदवार alloted समय में प्रश्न का प्रयास करने में असमर्थ है, तो सिस्टम अगले प्रश्न पर आगे बढ़ता है।

इस सुविधा के अलावा, Eklavvya प्रत्येक ग्राहक के हितों को पूरा करने के लिए Online examinations के लिए निजीकरणों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जैसे randomisation of the questions, variable marking, instant scoring, आदि।

हम Eklavvya में सर्वश्रेष्ठ pre-sale और post-sale सेवाओं के साथ पूर्ण ग्राहक संतुष्टि में विश्वास करते हैं।

Eklavvya के साथ डिजिटल दुनिया का हिस्सा बनें।

Frequently asked questions about proctored exams

We have been using the Eklavvya platform to conduct exams.
The interface is very user-friendly, Remote proctor can pause or terminate the exam if any malfunction occurs from the student side, Proctor can listen to audio of students, Evaluation interface for subjective answers is very simple for teachers, Compilation and Generation of result is too fast and accurate.
Our teachers really enjoyed eklavvya platform for the conduction of online exam.

Delhi-Public-School-Ranipur-Haridwar
Delhi Public School
Exam incharge

We are extremely happy with the service and support you have provided us during online exams.
This is the first time we have taken online proctored exams and it went very smoothly.
The management feels grateful as we realize that the project couldn’t have been done successfully without your support.
Thank you once again.
We appreciate you and your team.

S R K R Engineering College
Dr. Chandra Sekhar Vasamsetty
Associate Professor in CSE, S R K R Engineering College

Categories