Talented सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को कैसे hire करें?

Coding Assessment automation

डेवलपर्स को hire करने का महत्व

Corporate organizations के लिए डेवलपर्स को hire करना एक महत्वपूर्ण कार्य है जिसे lightly नहीं लिया जा सकता है। एक कंपनी की सफलता इन professionals की expertise पर निर्भर करती है।

सॉफ्टवेयर development की लगातार बढ़ती मांग के साथ, कंपनियां ऐसे talented डेवलपर्स को hire करना चाह रही हैं जिनके पास efficient manner से quality solutions बनाने के लिए skill set है। लेकिन हर दिन इतनी सारी नई programming languages के उभरने के साथ, employers के लिए नौकरी के लिए apply करने वाले प्रत्येक candidate द्वारा acquired technical skills का apply करना अधिक कठिन हो जाता है।

किसी organization के लिए डेवलपर्स को hire करने की प्रक्रिया एक extensive और time-consuming प्रक्रिया है। एक उम्मीदवार को hire करने में घंटों से लेकर दिनों तक का समय लग सकता है।

Hiring से पहले उम्मीदवार द्वारा acquired knowledge और technical skills का assessment करना अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसके लिए प्रोग्रामिंग tests से बेहतर तरीका क्या हो सकता है!


अगस्त 2021 में collect किए गए data के अनुसार, अगस्त 2020 की तुलना में जॉब पोस्टिंग में 14% का सुधार हुआ है।

डिजिटलीकरण के इस युग में, organizations के लिए candidates का आकलन करने के लिए एक मजबूत और reliable system होना जरुरी है। इससे उन्हें अपने goals और objectives को smoothly प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

एक ही goal को पूरा करने के लिए एक organization कई तरीकों का उपयोग कर सकता है लेकिन programming tests सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। Programming tests उन संगठनों के लिए महत्वपूर्ण हैं जो IT industry में competition में बढ़त बनाए रखना चाहते हैं।

Programming tests उन्हें candidates की कमजोरियों, ताकत और skills की पहचान करने में मदद करते हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता होती है। इस तरह, organizations उन डेवलपर्स को hire कर सकते हैं जो प्रदान की गई deadline के भीतर quality work प्रदान कर सकते हैं।

Hiring process का ऑनलाइन मोड में बदलाव

Organizations द्वारा लंबे समय hiring के traditional तरीके का पालन किया जाता रहा है। Organizations बहुत सारे manual efforts और निश्चित रूप से बहुत अधिक cost investments शामिल कर रहे हैं।

पारंपरिक हायरिंग प्रक्रिया software installations पर निर्भर है। Answers का evaluation और marking humans पर निर्भर है जो bias की संभावना को बढ़ाते हैं। मैनुअल human evaluation भी results की accuracy को affect करता है।

Traditional तरीके अब पुराने और अप्रभावी हो गए हैं क्योंकि वे उस पीढ़ी की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं जो अपने जीवन के हर पहलू में technology का उपयोग करने के आदी हैं। Programming tests आयोजित करने के ऑफलाइन मोड से ऑनलाइन मोड में शिफ्ट होना समय की मांग है।

Technology के लगातार बढ़ते उपयोग के साथ, programming tests आयोजित करने के तरीके को बदलना अनिवार्य हो गया है। यह न केवल organizations के लिए आसान बना देगा, बल्कि प्रोग्रामर को सही skill set के साथ खोजने में efficiency और accuracy भी बढ़ाएगा। इसके अलावा, यह firms को hiring process पर अपना समय बचाने में मदद करेगा क्योंकि उन्हें किसी एक को finalize करने से पहले candidates के साथ विभिन्न interviews से गुजरने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

ऑनलाइन programming tests की 6 सबसे प्रभावी features

Technology के सबसे अच्छे उपयोगों में से एक है hiring के दौरान examination process को automate करना। Technology ने ऑनलाइन मोड में programming tests conduct करना संभव बना दिया है।

इस scenario में एक software platform बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। सॉफ्टवेयर प्लॅटफॉर्म या ऑनलाइन परीक्षा प्लॅटफॉर्म जो कुछ amazing mechanisms प्रदान करता है और कई तरह से utilitarian है, organizations द्वारा ऑनलाइन प्रोग्रामिंग टेस्ट्स आयोजित करने के लिए आसानी से अपनाया जा सकता है।

आइए एक नजर डालते हैं इन प्लॅटफॉर्म द्वारा दी जाने वाली features पर।

1. आसान third party installation

पारंपरिक तरीका:

कई ऑनलाइन परीक्षा प्लॅटफॉर्म जो प्रोग्रामिंग टेस्ट आयोजित करने में आपकी मदद कर सकते हैं, जरूरी नहीं कि वे हर डिवाइस के अनुकूल हों। प्रोग्रामिंग परीक्षण शुरू करने के लिए सॉफ़्टवेयर की third party installation की आवश्यकता हो सकती है।

ऑनलाइन मोड:

ऑनलाइन परीक्षा प्लॅटफॉर्मों द्वारा उपयोग की जाने वाली नई युग की technology third party software installation की आवश्यकता को समाप्त करती है। इन प्लॅटफॉर्मों में in-built mechanisms हैं जो किसी भी system पर परीक्षा शुरू करना आसान बनाते हैं, भले ही इसकी compatibility कुछ भी हो।

उम्मीदवार कोड टाइप कर सकते हैं और इसे online compile कर सकते हैं।

2. मैनुअल evaluation का automation

पारंपरिक तरीका:

डेवलपर्स को hire करने की traditional process में, candidates द्वारा लिखे गए answers का evaluation करने के लिए examiners या experts को विशेष रूप से नियुक्त किया जाता था। भले ही उम्मीदवारों की संख्या अधिक थी जैसे कि 100+ या 500+, सभी evaluation मैन्युअल रूप से किए जाते थे।


चूंकि programs में keen observation और बहुत अधिक focus देने की आवश्यकता होती है, इसलिए परीक्षकों को एक भी program का evaluation करने में बहुत समय लगता है। इसके अलावा, human limitations के कारण comma या dot जैसे एक छोटे से detail को miss करने की संभावना है।

ऑनलाइन मोड:

Online platforms न केवल ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने की offer करते हैं, बल्कि वे answers का evaluation करने में भी मदद करते हैं। ये प्लॅटफॉर्म automated evaluation की एक सुविधा प्रदान करते हैं जिसमें सिस्टम द्वारा ही character by character programs को सही किया जाता है।

यह manual efforts को काफी हद तक कम करने में मदद करता है, विज्ञापन सामान्य human limitations के कारण bias या किसी भी error की संभावना को समाप्त करता है।

3. मैनुअल supervision का elimination

पारंपरिक तरीका:

Manual supervision एक ऐसा कार्य है जो न केवल monotonous है बल्कि बहुत unreliable भी है। Invigilators के लिए प्रत्येक उम्मीदवार की बारीकी से supervision करना वास्तव में एक कठिन कार्य है।


उम्मीदवार इस कमी का फायदा उठाकर परीक्षा में cheating कर सकते हैं। वे किताबें या electronic devices ले जा सकते हैं या ऑनलाइन उत्तर भी ब्राउज़ कर सकते हैं।

ऑनलाइन मोड:

ऑनलाइन परीक्षा प्लॅटफॉर्म manual supervision से संबंधित हर एक कमी को दूर करते हैं। ये प्लॅटफॉर्म कई अलग-अलग mechanisms offer करते हैं जो exam security का ध्यान रखते हैं।

उम्मीदवार के actions की निगरानी के लिए ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म advanced technology जैसे ऑडियो, वीडियो और image based रिमोट प्रॉक्टरिंग, secure browser, ऑडिट लॉगिंग आदि का उपयोग करते हैं।


इनमें से कुछ प्लॅटफॉर्म आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित technology का भी इस्तेमाल करते हैं जिसकी इन दिनों काफी मांग है। AI आधारित techniques जैसे ऑब्जेक्ट मूवमेंट डिटेक्शन (object movement detection), फेशियल रिकग्निशन (facial recognition), चैटबॉट्स (Chatbots) आदि का इस्तेमाल इन ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म्स में आइडेंटिटी फ्रॉड (identity fraud) को रोकने के लिए किया जाता है।

4. Location Dependency का elimination

पारंपरिक तरीका:

Programming tests organization के office में आयोजित किए जाते हैं। उम्मीदवारों को साइट कार्यालय का दौरा करने, अपने दस्तावेज प्रस्तुत करने और फिर परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता होती थी।

कभी-कभी, उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने और interview process में भाग लेने के लिए अन्य शहरों की travelling करने के लिए भी कहा जाता था। इस प्रकार, उम्मीदवारों को travelling पर बहुत अधिक समय बिताना पड़ा।

ऑनलाइन मोड:

Hiring process के ऑनलाइन मोड में, उम्मीदवार अपने स्वयं के घरों से tests के लिए उपस्थित हो सकते हैं। बाकी interview process वीडियो कॉल या conference आयोजित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरणों की सहायता से की जा सकती है।

ऑनलाइन परीक्षा प्लॅटफॉर्म किसी भी उपलब्ध electronic device का उपयोग करने की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं जिसमें इंटरनेट का support है। इस प्रकार, ये ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म परीक्षा सुरक्षा की चिंता किए बिना किसी भी remote location से प्रोग्रामिंग tests आयोजित करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

5. Cost investment बचाता है

पारंपरिक तरीका:

Traditional scenario में, organizations कोinfrastructure, facilities, manual supervision, manual evaluation, logistics, आदि से संबंधित बहुत सारे खर्चों को bear करना पड़ता है, कभी-कभी, इन organizations को उम्मीदवारों द्वारा सुझाए गए स्थान की travelling पर खर्च की गई लागत की reimbursement भी करनी पड़ती है।

ऑनलाइन मोड:

Freedom of location, automated supervision और evaluation, third party installation को समाप्त करने, technologically advanced security features आदि जैसे सभी कारणों के कारण, ऑनलाइन मोड बहुत कम cost investment वाले पर प्रोग्रामिंग tests conduct करने का सबसे अच्छा तरीका है।

6. Difficulty level और programming language management के साथ स्केलेबिलिटी

पारंपरिक तरीका:

Office sites में कंप्यूटर labs में आयोजित परीक्षा में केवल एक निश्चित संख्या में उम्मीदवार ही बैठ सकते हैं। इसके कारण, या तो योग्य उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हो पाते थे या organizations को कई दिनों तक hiring process जारी रखनी पड़ती है ताकि apply करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को उचित opportunity प्रदान किया जा सके।


प्रोग्रामिंग टेस्ट की कठिनाई उम्मीदवार के अनुभव पर तय की जाती है। लेकिन traditional scenario में, कठिनाई के स्तर को बार-बार बदलना संभव नहीं था। इस प्रकार, कुछ उम्मीदवारों के लिए वे tests बहुत आसान थे लेकिन दूसरों के लिए बहुत कठिन थे।

साथ ही, ये traditional programming tests केवल एक ही भाषा में आयोजित किए जा सकते हैं जो कि अंग्रेजी है। जिन उम्मीदवारों को अंग्रेजी ज्यादा समझ में नहीं आती थी, उनके लिए प्रश्न को समझना और उसके अनुसार उत्तर देना मुश्किल था।

ऑनलाइन मोड:

ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म एक बहुत ही उपयोगी mechanism provide करते हैं जो organizations को एक साथ बड़ी संख्या में उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करने में सक्षम बनाता है। स्केलेबिलिटी फीचर इस प्रकार organizations को सर्वर पर ट्रैफिक लोड में increase के बारे में चिंता किए बिना प्रोग्रामिंग tests करने की अनुमति देता है।

ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म Question Bank Management की एक सुविधा प्रदान करते हैं जिसमें organizations विभिन्न उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग प्रश्न सेट बना सकता है। इस प्रकार organization प्रत्येक सेट के लिए अलग-अलग difficulty level तय कर सकता है। परीक्षा शुरू होने से पहले किसी भी सेट का selection किया जा सकता है।

ऑनलाइन प्रोग्रामिंग tests के मामले में, language selection की एक feature है। उम्मीदवार परीक्षा में बैठने से पहले अपनी पसंद की भाषा का selection कर सकते हैं। प्रश्नों को उनके द्वारा चुनी गई भाषा में display किया जाएगा और इसलिए उन्हें अपने technical skills को साबित करने का उचित मौका मिलेगा।

इस प्रकार, हम देख सकते हैं कि जो organization प्रोग्रामिंग test करने के लिए ऑनलाइन प्लॅटफॉर्म को अपनाते हैं, उन्हें कई advantages प्राप्त होते हैं। डेवलपर्स को hire करने के लिए ऑनलाइन प्रोग्रामिंग tests को अपनाकर, इन organizations को hiring की tiring process को पूरा करने से थोड़ी राहत मिल सकती है।

Hiring Assessments के लिए Technology को अपनाना

Hiring process को automate और simplify बनाने के लिए कई multinational organizations द्वारा एकलव्य मंच को अपनाया गया है। आप ऑनलाइन प्रोग्रामिंग assessments का उपयोग करके hiring process से जुड़े समय और cost investments को कम कर सकते हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हम सभी डेवलपर्स को hire करने के लिए प्रोग्रामिंग टेस्ट आयोजित करने के महत्व को जानते हैं। प्रोग्रामिंग tests न केवल उम्मीदवारों के technical skills का परीक्षण करने के लिए आवश्यक हैं, बल्कि कुछ अन्य skills जैसे analytical skills, problem solving skills, time management skills आदि का परीक्षण करने के लिए भी आवश्यक हैं।

प्रोग्रामिंग assessments न केवल talent को मापने का एक प्रभावी तरीका है, बल्कि काम पर रखने का एक cost-effective प्रभावी तरीका भी है। प्रोग्रामिंग assessments का उपयोग interviews के replacement के रूप में या normal procedure में एक अतिरिक्त कदम के रूप में भी किया जा सकता है।

इन assessments की checking करना आसान है क्योंकि ये complex कंप्यूटर algorithm द्वारा automate और evaluate किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उम्मीदवारों के प्रोग्रामिंग skills का assessment करने के लिए किसी trained या subject matter expert की आवश्यकता नहीं है।

एकलव्य जैसे award winning online exam platforms आपको सबसे अधिक hassle-free तरीके से प्रोग्रामिंग टेस्ट आयोजित करने में मदद कर सकते हैं। कई pre-defined और in-built advanced technology की उपस्थिति के कारण, एकलव्य प्रोग्राम कोड को बहुत ही efficient तरीके से जांचने में सक्षम है।

यह कोड में लिखी गई lines की संख्या की counting करके, कोड को compile करने के लिए आवश्यक समय को ध्यान में रखते हुए, कोड की efficiency को मापने आदि के द्वारा उम्मीदवारों को प्रोग्राम कोड की जांच करने में और grading में मदद कर सकता है। यह historic data का उपयोग भी कर सकता है और अंतिम परिणाम generate कर सकता है।

इस प्रकार, एकलव्य निश्चित रूप से आप सभी को hiring से संबंधित समस्याओं के best solutions में से एक है क्योंकि यह reliable, secure और अत्यंत user-friendly है। यह आपको हायरिंग प्रक्रिया को डिजिटल बनाने में मदद कर सकता है जिससे आपको अपने organization की अच्छी reputation बनाने में मदद मिलेगी और साथ ही आपको competition में आगे रहने में भी मदद मिलेगी।

Categories