2023 में सही ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली का choice कैसे करें?

ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली 2023

ऑनलाइन परीक्षा system का परिचय

Classroom based education का युग जा रहा है। ऑनलाइन शिक्षा का एक नया युग flourish होने लगा है। यह technology द्वारा संचालित है और निश्चित रूप से आने वाले वर्षों में प्रगति करना जारी रखेगा।

किसी भी शिक्षा के महत्वपूर्ण aspects में से एक परीक्षा है। ऑनलाइन शिक्षा के मामले में, डिजिटलीकरण के era के flow से match करने के लिए ऑनलाइन परीक्षाओं पर स्विच करना एक आवश्यकता बन गई है।

देखते हैं कि वास्तव में एक ऑनलाइन परीक्षा system क्या है।

एक ऑनलाइन परीक्षा system एक web based software application है जो इंटरनेट support करने वाले उपकरणों पर ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने में मदद करता है। यह

ऑनलाइन परीक्षा के conduction से संबंधित हर process को support और carry करने के लिए विभिन्न mechanisms प्रदान करने के लिए अल्ट्रा-modern तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है।

इसका सबसे महत्वपूर्ण purpose ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन की प्रतीत होती complex और insecure प्रक्रिया को सरल बनाना है।

एक ऑनलाइन परीक्षा system का उपयोग कई purposes के लिए किया जा सकता है जैसे कि ऑनलाइन परीक्षा (objective या subjective) का आयोजन करना और answer sheets के evaluation के लिए भी।

इस प्रकार, इस तरह का versatile platform शिक्षा क्षेत्र के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों के लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।


ऑनलाइन परीक्षा system द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ जो बहुत सारे advantages प्रदान करती हैं।

आइए ऐसे platforms में एम्बेडेड features को विस्तार से देखें।

ऑनलाइन परीक्षा system किसी भी रूप में candidates द्वारा किए गए किसी भी प्रकार के cheating या malpractice को रोकने के लिए काम करती है। इस तरह की प्रणालियों की मदद से, candidate को remote स्थान से भी निगरानी करना सरल हो गया है।

आइए देखते हैं ऑनलाइन परीक्षा system द्वारा दी जाने वाली सुविधाएँ जो बहुत सारे advantages प्रदान करती हैं।

ऑनलाइन परीक्षा system द्वारा दी जाने वाली तीन प्रकार की प्रॉक्टरिंग निम्नानुसार हैं:

Image based proctoring:


वेब कैमरा की मदद से कुछ समय के interval के बाद candidates की images को लिया जाता है। इन images को डेटाबेस में store किया जाता है administrators बाद में किसी भी discrepancy के लिए इसका analysis कर सकते हैं जैसे कि candidate कैमरे के सामने नहीं था, कैमरे के सामने कई चेहरे आदि।

 Audio based proctoring:


इस प्रकार के प्रॉक्टरिंग में, sound में किसी भी deviation को capture करने के लिए एक sound sensitive technique का उपयोग किया जाता है। अगर थोड़ी सी भी ध्वनि होती है जैसे कि candidate की background से आने वाली आवाज़, pages की फ़्लिपिंग आदि तो यह सुविधा एक error notification भेजती है।

Video proctoring

एक प्रॉक्टर या supervisor परीक्षा की duration के दौरान वेब कैमरा के माध्यम से candidates की निगरानी करता है। इस वीडियो फुटेज को store किया जाता है ताकि बाद में इसका analysis किया जा सके अगर किसी भी उम्मीदवार को धोखा देने का संदेह है तो ।

ऑनलाइन परीक्षा system कुछ techniques से जुड़ी हुई है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से powered है। हम उन पर एक नजर डालते हैं।

Object detection


यह feature परीक्षा के दौरान उत्तर खोजने के लिए पुस्तकों का या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक devices का उपयोग करने वाले किसी भी suspicious movements का पता लगाने में मदद करती है। यदि यह किसी भी deviation को महसूस करता है तो यह परीक्षा को तुरंत रोक सकता है ।

Live chatting:

यह सुविधा परीक्षा activity के दौरान communication के लिए Chatbot का उपयोग करती है। Candidate queries को हल करने के लिए supervisor के साथ chat कर सकते हैं ताकि ऑनलाइन परीक्षा smoothly आयोजित हो सके।

Facial recognition of user

AI की सबसे लोकप्रिय technology facial recognition है जिसका उपयोग परीक्षा शुरू होने से पहले authentication purpose के लिए candidate के चेहरे को scan करने के लिए किया जाता है। Candidate को परीक्षा शुरू करने की अनुमति केवल तभी प्रदान की जाती है जब scan किया गया चेहरा डेटाबेस में stored चेहरे से मेल खाता हो।

ऑनलाइन परीक्षा system द्वारा दी जाने वाली कुछ और उपयोगी विशेषताएं नीचे दी गई हैं।

Secure Browser


यह सुविधा तब काम आती है जब कोई candidate दूसरी विंडो पर स्विच करने की कोशिश करता है या एक नई विंडो खोलने की कोशिश करता है या तब भी जब background में कुछ सॉफ्टवेयर चल रहा होता है जो स्क्रीन को रिकॉर्ड करने या कैप्चर करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सुविधा परीक्षा को रोक सकती है और उम्मीदवार disqualify हो सकता है।

IP address based proctoring


जैसे ही candidate सॉफ्टवेयर लॉन्च करता है, सिस्टम का IP address डेटाबेस में स्टोर हो जाता है। यदि उम्मीदवार किसी भी IP address वाले किसी भी सिस्टम पर परीक्षा शुरू करने की कोशिश करता है तो यह सुविधा परीक्षा को रोक सकती है ।

Audit logging

यह सुविधा बहुत उपयोगी है क्योंकि यह परीक्षा से related हर activity जैसे कि लॉगिन और लॉगआउट टाइम, परीक्षा का start और end time, माउस पर क्लिक करना, प्रश्नों के बीच navigation आदि को track करता है। यह किसी भी discrepancy के मामले में error notification भेजता है।

ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा system अपनाने के कुछ फायदे यहां दिए गए हैं;

• ऑनलाइन परीक्षा किसी भी internet based device जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल फोन पर शुरू की जा सकती है। अच्छी तरह से काम कर रहे वेब कैमरा और स्पीकर भी आवश्यक हैं।

• जाहिर है, candidate दुनिया के किसी भी दूरस्थ स्थान से परीक्षा दे सकते हैं।

• ऑनलाइन परीक्षा subjective और objective दोनों हो सकती है क्योंकि उम्मीदवारों द्वारा पसंद की जाने वाली किसी भी भाषा में भी आयोजित किया जा सकता है।

• ऑनलाइन परीक्षा system Onscreen Evaluation की सुविधा प्रदान करती है ताकि answer sheets को ऑनलाइन check किया जा सके।

• Answer sheets को Cloud पर store किया जाता है जिससे इन्हें कहीं से भी कभी भी अपलोड या डाउनलोड करना आसान हो जाता है।

• कई algorithm की मदद से, results जल्दी और सही तरीके से generate किये जा सकते हैं।

• यह candidates के प्रदर्शन की measurement, comparison और prediction भी कर सकता है।

• इन सभी beneficial सुविधाओं को बहुत ही reasonable cost पर हासिल किया जा सकता है।

ऑनलाइन परीक्षा system के सभी उपर्युक्त विशेषताएं और फायदे निश्चित रूप से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने में security, reliability और simplicity प्रदान करेंगे।

ऑनलाइन परीक्षा system को अपनाने के कारण

ऑनलाइन परीक्षा system को अपनाने के कारण

जैसा कि हम जानते हैं, जहाँ सीखने की activities होती हैं वहाँ परीक्षा एक प्रमुख भूमिका निभाती है । भारत में शैक्षिक संस्थान basic education policies का पालन कर रहे हैं, जिसमें classroom based education और हर छात्र के लिए standard syllabus शामिल हैं।

ऑनलाइन परीक्षाओं के smooth functioning को सुनिश्चित करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम कई सुविधाएँ और लाभ प्रदान करते हैं। यह tedious process को automate करने में मदद करता है, मैनुअल काम को कम करता है साथ ही administrative costs को कम करने में भी मदद करता है।

ऑनलाइन शिक्षा system छात्रों की समझ के अनुसार evaluation के विभिन्न तरीकों के लिए अनुकूल हो सकती है। छात्र lectures को बार-बार देख सकते हैं जब तक कि वे concept को नहीं समझते हैं। यह शिक्षकों को छात्रों के queries को resolve करने या दूसरों पर ध्यान केंद्रित करने में अधिक समय बिताने में सक्षम करेगा, जिन्हें अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

भारतीय शिक्षा system निश्चित रूप से technology का उपयोग कर एक makeover का स्वागत करेगी। Technology से न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि छात्रों को बेहतर सीखने में भी मदद मिलेगी।

इस प्रकार technology का उपयोग करके प्राप्त ज्ञान छात्रों द्वारा अच्छी तरह से retain किया जाएगा और उन्हें बेहतर भविष्य बनाने में मदद करेगा।

Things to look for while choosing an Online Examination System

ऑनलाइन परीक्षा system को अपनाने के कारण

1. सुरक्षा (Security)

जैसा कि हम परीक्षा के बारे में बात कर रहे हैं, security अत्यंत महत्व रखती है। इस प्रकार, ऑनलाइन परीक्षा systems द्वारा offered सुरक्षा तंत्र की जांच करना महत्वपूर्ण है। इन security systems को सबसे अच्छा technology का उपयोग करके robust बनाया जाना चाहिए।

उन्हें sensitive डेटा जैसे क्रेडेंशियल्स, Question bank, exam time table, exam pattern, आदि को store करने के लिए एन्क्रिप्शन(encryption) और डिक्रिप्शन(decryption) का उपयोग करना चाहिए।

यह identity frauds से बचने के लिए candidate authentication और authorization के लिए तंत्र प्रदान करना चाहिए। यह remote invigilation के लिए सुविधाएँ प्रदान करना चाहिए क्योंकि किसी भी प्रकार की cheating या malpractice को सख्ती से रोकने में सक्षम होना चाहिए।

2. Complexity

किसी को भी ऐसा सॉफ्टवेयर पसंद नहीं है भी जो handle करना मुश्किल हो और कम user-friendly हो । परीक्षा से संबंधित सॉफ्टवेयर का उपयोग करते समय usability महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, एक ऑनलाइन परीक्षा system चुनना जो सरल और परेशानी मुक्त है वास्तव में महत्वपूर्ण है।

जो सिस्टम handle करने के लिए तैयार नहीं हैं, वे न केवल ऑनलाइन परीक्षा के flawless conduction को सुनिश्चित करेंगे बल्कि customer satisfaction भी प्राप्त करेंगे।

3. प्रशिक्षण (training)


यह एक महत्वपूर्ण aspect है जिसे ऑनलाइन परीक्षा system का selection करते समय विचार किया जाना चाहिए। चूंकि शिक्षा system में ऑनलाइन परीक्षा की concept काफी नई है, इसलिए परीक्षा से पहले छात्रों और शिक्षकों को training प्रदान करना वास्तव में आवश्यक है।

छात्रों और faculty members के लिए training, मॉक टेस्ट, वीडियो आदि जैसी events की व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि उन्हें आगामी ऑनलाइन परीक्षा का डेमो प्रदान किया जा सके। इससे उन्हें सिस्टम की features, functionality और workflow से परिचित होने में मदद मिल सकती है।

यह छात्रों को आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में बैठने में मदद करेगा और इस प्रकार ऑनलाइन परीक्षाओं के easy conduction को सुनिश्चित करेगा।

4. Audit process

कभी-कभी, छात्र अपनी answer sheets से संबंधित queries उठा सकते हैं। कभी-कभी, administrators को verify करने की आवश्यकता पड़ जाती है कि ऑनलाइन परीक्षा निष्पक्ष तरीके से आयोजित हुयी है या नहीं। ऐसी स्थिति में, ऑडिट प्रक्रिया वास्तव में मददगार साबित होती है।

ऑडिट प्रक्रिया परीक्षा प्रक्रिया से संबंधित सभी activities को रिकॉर्ड करती है जैसेlogin – logout activity, परीक्षा launch और end time, mouse click location, IP address आदि। यह सभी जानकारी store करना आवश्यक है ताकि इसे आसानी से पुनर्प्राप्त किया जा सके।

5. Scalability


यदि बड़ी संख्या में छात्र एक साथ परीक्षा के लिए आते हैं, तो सर्वर के crash होने की संभावना होती है। सर्वर बढ़ते ट्रैफ़िक द्वारा बनाए गए भार को सहन करने में असमर्थ हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप ऑनलाइन परीक्षा terminate हो जाएगी।

इस प्रकार इससे बचने के लिए, scalability अपरिहार्य है। यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि एक ही समय में परीक्षा में बैठने वाले बहुत सारे candidates के लिए भी ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

6. Compatibility


ऑनलाइन परीक्षा system सभी internet based devices जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और मोबाइल फोन के अनुकूल होनी चाहिए। सिस्टम में स्मार्टफोन, एंड्रॉइड फोन आदि को लॉन्च करने की सुविधा होनी चाहिए।

Candidates को अपनी पसंद के किसी भी उपकरण पर ऑनलाइन परीक्षा शुरू करने में आसानी होनी चाहिए।

यह सुनिश्चित करेगा कि सभी candidates अपने स्थान के बावजूद ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित हों।

7. Instant Query Resolution


Chatbot की AI powered फीचर परीक्षा के दौरान बेहद उपयोगी साबित होती है। छात्र और parents परीक्षा से पहले प्रश्न पूछ सकते हैं। छात्रों को परीक्षा से ठीक पहले या दौरान कुछ technical issues का सामना करना पड़ सकता है।

इन सभी प्रश्नों को chatbot की मदद से तुरंत हल किया जा सकता है। यह उन्हें विभिन्न technical issues को हल करने पर बर्बाद होने वाले समय को बचाने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि वे समय पर परीक्षा शुरू करें और समाप्त करें।

संक्षेप में, आपको ऑनलाइन परीक्षा system बनाने के लिए उपयोग की जा रही technologies के साथ-साथ संगठन द्वारा अपनाई जा रही सर्वोत्तम प्रथाओं को देखने की आवश्यकता है।

सारांश

अब तक, recruitment या training purposes के लिए कॉर्पोरेट कंपनियों में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन अब, educational institutions ने भी डिजिटल इंडिया की concept को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है।

Foreign education policies ने शिक्षा के एक Hybrid mode का पालन किया जिसमें ऑफ़लाइन और ऑनलाइन शिक्षा का मिश्रण शामिल था।

पश्चिमी देशों में जिन शिक्षा नीतियों का पालन किया गया, उन्हें धीरे-धीरे Indian Education system में भी शामिल किया जा रहा है। इस प्रकार, भारत की education system ने ज्ञान की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए ऑनलाइन शिक्षण methods को encourage करना शुरू कर दिया है।

इस प्रकार ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली पारंपरिक कक्षा आधारित शिक्षा से संबंधित सभी flaws को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यह ज्ञान देने और प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों को बढ़ावा दे सकता है जो हर stakeholder और भारतीय शिक्षा प्रणाली के हर aspect को काफी हद तक फायदेमंद साबित होगा।

Categories