ऑनस्क्रीन मूल्यांकन का उपयोग करके उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कैसे करें?

Onscreen Evaluation Process

Here are steps for using Online Paper Checking System…

Onscreen evaluation उत्तर पुस्तिकाओं के मैनुअल हैंडलिंग की लॉजिस्टिक गतिविधियों को समाप्त करने में मदद कर सकता है, उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए परीक्षकों को आमंत्रित कर सकता है, परिणाम संकलन प्रक्रिया आदि।


स्टेप  1:

Onscreen evaluation system में login करें।

स्टेप 2:

आप नीचे दी गई स्क्रीन के अनुसार आपको Answer sheets देख सकते हैं।

स्टेप 3:

आप Check Answersheet पर क्लिक कर सकते हैं।

Answer sheet evaluation student data masking

स्टेप 4:

आप उत्तर पुस्तिका की वास्तविक प्रति देख सकते हैं जैसे रोल नंबर, नाम masked।

Onscreen evaluation Process

सही चिन्ह: 

आप इस चिन्ह का उपयोग विशेष उत्तर को सही मानने के लिए कर सकते हैं। यह answers ssheets पर symbol के नीचे जोड़ देगा।

Correct Sign for Onscreen Evaluation of Answersheet

गलत चिन्ह

आप इस चिन्ह का उपयोग विशेष उत्तर को गलत के रूप में चिह्नित करने के लिए कर सकते हैं। यह answersheet पर symbol के नीचे जोड़ देगा।

Mark answer as wrong for Onscreen Evaluation of Answersheet

उत्तर के लिए चिह्न निर्दिष्ट करें:

उत्तर के लिए symbol निर्दिष्ट करें प्रत्येक संख्या के लिए symbol उपलब्ध हैं। आप इसका उपयोग विशेष उत्तर के लिए अंक निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं। Single page पर आप partial marks जोड़ सकते हैं और अगले पृष्ठों पर बाद में partial marks जा सकते हैं। सिस्टम उत्तर के लिए असाइन किए गए कुल अंकों की गणना करेगा।

ऑपरेशन को पूर्ववत् (undo) करें: 

यदि आप किसी विशेष activity को पूर्ववत करना चाहते हैं तो आप पहले किए गए कार्य को रद्द करने के लिए icon पर क्लिक कर सकते हैं।

टिप्पणियां जोड़ें:

किसी भी answersheet पृष्ठ पर टिप्पणियां जोड़ने के लिए icon बटन उपलब्ध है। आप उस पर क्लिक कर सकते हैं और टिप्पणी जोड़ने के लिए font परिभाषित कर सकते हैं।

मार्क्स summary:

Right hand top corner पर आप प्रत्येक प्रश्न के लिए alloted अंक देख सकते हैं। सिस्टम automatically दिखाए गए अनुसार प्रश्न संख्या के विरुद्ध प्रत्येक उत्तर के लिए स्कोर प्रदर्शित करेगा।

onscreen evaluation score calculation

आप Question paper की अतिरिक्त जानकारी भी देख सकते हैं। एक लिंक है “view question”। इस बटन पर क्लिक करने पर आप question contents देख सकते हैं। किसी भी उत्तर का मूल्यांकन करने से पहले question contents देखना आपके लिए मददगार हो सकता है।

जैसा कि आप annotations जोड़ने के बाद देख सकते हैं कि answer sheet स्क्रीन के ऊपर दिखेगी। 

दाहिने हाथ के निचले कोने पर आप देख सकते हैं कि  answer sheet के लिए कुल अंक दिखाए जाएंगे। सिस्टम exam pattern, optional questions आदि के आधार पर उन अंकों की गणना करेगा।

अंत प्रणाली में answer sheet जांचने वाले बटन को समाप्त करने में सक्षम होगा। यह केवल तभी सक्षम होगा जब परीक्षक ने  answer sheet के सभी पृष्ठों को navigate किया हो। यह सुनिश्चित करता है कि पूर्ण उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन किया गया है।

Onscreen marking के साथ exam papers का डिजिटल सुधार आसान हो जाता है। Examiners को उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने के लिए भी समय की बचत होती है।

Steps of Digital evaluation of marksheet

यहां यह समझने के लिए introductory video है कि Onscreen evaluation system कैसे काम करती है।

Categories