इस सरल तकनीक का उपयोग करके online मौखिक / oral परीक्षा का संचालन करें

Video thumbnail for vimeo video 429010591

क्या आप ऑनलाइन करने के लिए online oral exam सरल तरीकों की तलाश कर रहे हैं?

क्या आप दूरस्थ रूप से अपने छात्रों के लिए मौखिक परीक्षा आयोजित करना चाहते हैं?

Steps to conduct viva oral exam

शैक्षणिक परीक्षाओं के सामाजिक भेद प्रबंधन के वर्तमान युग में एक चुनौतीपूर्ण कार्य बन रहा है। एकलव्य मंच का उपयोग कई शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों द्वारा दूरस्थ रूप से प्रोक्टेड परीक्षा आयोजित करने के लिए किया जाता है। हमने हाल ही में एक सुविधा शुरू की है जहां आप ऑनलाइन विवा कर सकते हैं। छात्र डेस्कटॉप / लैपटॉप या यहां तक कि मोबाइल फोन का उपयोग करके चिरायु के लिए दिखाई दे सकते हैं।

आप विवा परीक्षा को ऑनलाइन परिभाषित कर सकते हैं और छात्रों को ऑनलाइन इसके लिए उपस्थित होने के लिए कह सकते हैं। छात्र ऑनलाइन परीक्षा के लिए अपने मोबाइल + माइक्रोफोन का उपयोग कर सकते हैं।

चिरायु से जुड़ा प्रश्न पाठ स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा जहां उम्मीदवार उत्तर के बारे में बोल सकता है। पूरा भाषण प्रणाली में दर्ज किया गया है।

Answer of Viva Online Exam

परीक्षक को ऑडियो सुनने के लिए और छात्र द्वारा किए गए प्रत्येक व्यक्तिगत उत्तर के लिए अंकों का मूल्यांकन / असाइन करने के लिए एक लॉगिन प्रदान किया जाता है।

हाल ही में हमने भारत के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक के लिए वाइवा आयोजित किया है। छात्र अपने लैपटॉप / मोबाइल फोन से सीमित इंटरनेट स्पीड के साथ परीक्षा देने में सक्षम थे। प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रणाली में संपूर्ण चिरायु के उत्तर दर्ज किए गए थे।

निशानों को निर्दिष्ट करने के लिए हमारे पास एक खंड है जहाँ आप भिन्न अंशों में भी निशान दे सकते हैं

Audio based exam evaluation with model answers

आप उस मॉडल उत्तर को भी परिभाषित कर सकते हैं जो ऑडियो के साथ किसी विशेष उत्तर के मूल्यांकन के दौरान परीक्षक को दिखाई देगा

ऑडियो-आधारित परीक्षा / वाइवा के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया की वर्तमान स्थिति को देखने के लिए परीक्षक को डैशबोर्ड मिलता है।

Examiner Dashboard

प्रैक्टिकल परीक्षा को चिरायु परीक्षा में बदलने के तरीके

सामाजिक गड़बड़ी के युग में, आपकी व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने का एक तरीका है। आप छात्र से एक विशेष छवि / वीडियो / पाठ देखने के लिए कह सकते हैं। आप छात्रों को किसी विशेष आरेख या व्यावहारिक परीक्षा से संबंधित चरणों की व्याख्या करने के लिए कह सकते हैं। छात्र इसे समझा सकते हैं और सिस्टम आवाज के रूप में उस उत्तर को रिकॉर्ड करेगा।

छात्र द्वारा बताए गए विशेष व्यावहारिक कदमों से जुड़ी पूरी आवाज प्रणाली में दर्ज की जाएगी।

छात्र विशेष ऑडियो या वीडियो देख सकते हैं और बोलकर प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। यह न्यूनतम इंटरनेट स्पीड (1 एमबीपीएस से कम) पर काम करता है। कोई भी दूरस्थ छात्र ऑनलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा का प्रयास कर सकेगा।

यदि आप ऑडियो-आधारित परीक्षा के नि: शुल्क परीक्षण की तलाश कर रहे हैं तो हमारे साथ जुड़ें।

Categories