2023 में ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया को सुरक्षित करने के 6 तरीके

सुरक्षित ऑनलाइन परीक्षा 2023

शिक्षण संस्थानों और कॉर्पोरेट कंपनियों में ऑनलाइन परीक्षा को अपनाना बढ़ रहा है। तकनीक की मदद से ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करना एक सरल कार्य है।हालांकि, ऑनलाइन परीक्षा से जुड़ी सुरक्षा administrators के लिए एक challenge है।

Article Contents

एक ऑनलाइन परीक्षा क्या है?

Technology का उपयोग करके आप किसी विशेष विषय या  विषय से संबंधित कैंडिडेट का assessment कर सकते हैं। पारंपरिक पेन और पेपर-आधारित परीक्षा को computer-enabled digital assessment से बदल दिया जाता है जो संस्थान के लिए कई administrative activities को सरल बना सकता है।

ऑनलाइन परीक्षा की चुनौतियाँ क्या हैं?

खैर, इससे पहले कि हम ऑनलाइन परीक्षाओं के साथ आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें, मैं आपको बता दूं कि technology बहुत आगे बढ़ चुकी है और पहले से ही कई चुनौतियों के समाधान विकसित कर चुकी है।

स्थान

ऑनलाइन परीक्षा आपको अपनी पसंद के किसी भी दूरस्थ स्थान (remote location) से उपस्थित रहने की स्वतंत्रता देती है।

असुरक्षित ऑनलाइन परीक्षा कैंडिडेट्स को परीक्षा का ऑनलाइन प्रयास करते समय external sources से मदद लेने का अवसर प्रदान करती है। यदि उचित security measures नहीं किए जाते हैं, तो ऑनलाइन परीक्षा implementation में malpractices बढ़ सकती है।

वेब से ब्राउज़ करने और कॉपी करने की स्वतंत्रता

एक दूरस्थ स्थान से एक ऑनलाइन परीक्षा, एक ओपन बुक टेस्ट के लिए एक निमंत्रण की तरह लगता है (वही ओपन बुक टेस्ट जो हम स्कूलों में होने पर दिखाई देते थे)।

एक कैंडिडेट अपनी पसंद के किसी भी scource को खोल सकता है और answer material को मिनटों में कॉपी कर सकता है।

अब क्या आप परीक्षा नियंत्रक (controller) के रूप में इस misconduct पर कोई नियंत्रण रख पाते हैं?

सच कहूँ तो, एक ऑनलाइन परीक्षा एक खुले मैदान की तरह लगती है जो उस कैंडिडेट को cheating करने और उसके साथ दुर्व्यवहार करने का प्रयास करता है जो उसी के लिए दिखाई दे रहा है।

 

यहां आपकी ऑनलाइन परीक्षा को सुरक्षित करने के 6 तरीके दिए गए हैं।

1. वीडियो प्रॉक्टरिंग: ऑनलाइन परीक्षा की लाइव स्ट्रीमिंग (live sreaming)

1. वीडियो प्रॉक्टरिंग: ऑनलाइन परीक्षा की लाइव स्ट्रीमिंग (live sreaming)

ऑनलाइन exam में अब तक का सबसे बड़ा फायदा remote examination है; इसने कैंडिडेट को अपनी पसंद के किसी भी दूरस्थ स्थान से परीक्षा के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी।

इस महान लाभ के साथ साथ इस प्रक्रिया में सुरक्षा के मामले में कई कमियों का सामना करना पड़ा। दूरस्थ प्रोक्टर्ड ऑनलाइन परीक्षा (remote proctored online exam) की मदद से malpractices की बढ़ती दर को कम करना inevitable हो गया।

ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग का क्या अर्थ है?

प्रॉक्टरिंग एक परीक्षा supervising या monitoring की activity को संदर्भित करता है। इसी तरह, ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग एक दूरस्थ स्थान से ऑनलाइन परीक्षा की supervision या invigilation के लिए संदर्भित करता है।

ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग एक दूरस्थ स्थान से invigilator को सतर्क करने की स्वतंत्रता का विस्तार करती है; दूसरे शब्दों में, invigilator एक रिमोट प्रॉक्टर बन जाता है और ऑनलाइन परीक्षा की security और integrity सुनिश्चित करता है।

वीडियो प्रॉक्टरिंग क्या है?

वीडियो प्रॉक्टरिंग एक ऐसा mechanism है जो ऑनलाइन परीक्षा की security और integrity को सुनिश्चित करने के लिए लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग (live video streaming) या रिकॉर्ड किए गए वीडियो का एक माध्यम के रूप में उपयोग करता है।

वीडियो प्रॉक्टरिंग mechanism वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए source के रूप में कैंडिडेट्स के कंप्यूटर पर mounted वेब कैमरा का उपयोग करता है।

वीडियो प्रॉक्टरिंग कैसे काम करती है?

वीडियो प्रॉक्टरिंग ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया के समानांतर काम करता है। जब कोई कैंडिडेट किसी ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए तैयार होता है, तो उसे उस सिस्टम में लॉगिन करना होगा, जिस पर पहले से ही इनविजिलेटर या रिमोट प्रॉक्टर लॉग इन है।

प्रारंभ में, उम्मीदवार को formal identity verification process को पूरा करना होगा, जहां दूरस्थ प्रॉक्टर उम्मीदवार की identity confirm करेगा।

प्रॉक्टर registration के समय submit किए गए identity proofs की मदद से उम्मीदवारों की पहचान को verify करेगा।

Successful verification session के बाद, उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

वीडियो प्रॉक्टरिंग गतिविधि को actions के दो अलग-अलग setsके साथ execute किया जा सकता है।

1.लाइव स्ट्रीमिंग के साथ वीडियो प्रॉक्टरिंग:

रिमोट प्रॉक्टर पूरी तरह से लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग के माध्यम से परीक्षा के लिए आने वाले दूरस्थ उम्मीदवार की continuous monitoring करेगा।

यदि प्रॉक्टर किसी भी suspicious activity या visuals के माध्यम से malpractices के किसी भी संकेत को display करता है, तो वह सीधे उम्मीदवार को संकेत दे सकता है और किसी भी point पर ऑनलाइन परीक्षा के संचालन को suspend करने का अधिकार रखता है।

2. वीडियो रिकॉर्ड किए गए वीडियो के साथ प्रॉक्टरिंग:

इस मामले में, verification हो जाने के बाद प्रॉक्टर ऑफलाइन जा सकता है। उम्मीदवार के कंप्यूटर पर लगा वेबकैम ऑनलाइन परीक्षा गतिविधि के लिए पूरा वीडियो रिकॉर्ड करेगा। रिकॉर्ड किए गए वीडियो को Cloud server पर save किया जाएगा और प्रॉक्टर के evaluation के लिए किसी भी समय पर उपलब्ध होगा। प्रॉक्टर ऑनलाइन परीक्षा के लिए पूरा वीडियो देखेगा और प्रक्रिया की integrity और security की पुष्टि करेगा। वीडियो प्रॉक्टरिंग ऑनलाइन परीक्षा सुरक्षा बाधाओं को दूर करता है और आपके लिए काफी समय और धन बचाता है।

2. इमेज प्रॉक्टरिंग: ऑनलाइन परीक्षा के दौरान चित्र क्लिक करता है

Image Proctoring

इमेज प्रॉक्टरिंग ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग का एक और mechanism है जो आपको limited internet connectivity स्थितियों के तहत सुरक्षित ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने में मदद करता है।

इमेज प्रॉक्टरिंग क्या है?

इमेज प्रॉक्टरिंग एक lighteweight ऑनलाइन / रिमोट प्रॉक्टरिंग mechanism है, जो समय के एक निश्चित interval के बाद ऑनलाइन परीक्षा के लिए आने वाले उम्मीदवार की images को कैप्चर करने के लिए वेब कैमरा का उपयोग करता है।

प्रॉक्टर बाद में ऑनलाइन परीक्षा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इमेज प्रॉक्टरिंग गतिविधि के दौरान कैप्चर की गई images के bank का analysis कर सकता है।

जब इमेज प्रॉक्टरिंग आवश्यक है?

यदि आप किसी ऐसे इलाके के लिए सुरक्षित ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करना चाहते हैं, जहां कोई stable internet connection उपलब्ध नहीं है या bandwidth unstable है, तो ऑनलाइन परीक्षा के दौरान कदाचार रोकने के लिए इमेज प्रॉक्टरिंग सबसे आवश्यक सुरक्षा तंत्र हो सकता है।

इमेज प्रॉक्टरिंग के साथ, सिस्टम परीक्षा के समय या duration के आधार पर 60 से 90 images का एक सेट कैप्चर करेगा।

यदि परीक्षा के लिए निर्धारित समय 90 मिनट है, तो आप एक सेट की व्यवस्था कर सकते हैं जहां सिस्टम उम्मीदवार की 90 images, प्रति मिनट एक image को कैप्चर करेगा।

प्रॉक्टर बाद में Cloud server पर संग्रहीत images के इस सेट को access कर पायेगा । और, प्रॉक्टर उम्मीदवार की रिपोर्ट करने के लिए opt-out कर सकता है, यदि वह ऑनलाइन परीक्षा की कैप्चर की गई images के दौरान किसी भी suspicious activity का प्रयास करता है।

3. Facial Recognition: उम्मीदवार की पहचान का verification

Face Recognition

मोबाइल phone unlock करने की सुविधा के साथ, face recognition में AI और technology के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की perception को touch-base किया गया है।

इसी तरह, face recognition तकनीक को आसानी से वीडियो या इमेज प्रॉक्टरिंग के साथ जोड़ा जा सकता है और हमारे पास disguised चेहरे की malpractice को दूर करने के लिए एक prominent solution है।

ऑनलाइन परीक्षा secure करने के लिए face recognition कैसे कार्य करेगा?

वीडियो / इमेज प्रॉक्टरिंग और AI-powered face recognition तकनीक से सशक्त एक पूरा सॉफ्टवेयर ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया और ऑनलाइन परीक्षा सुरक्षा के बीच एक bridge का काम करेगा।

ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया सभी समान रहती है; सिस्टम initial verification process के समय सभी पहचान verification details को store करेगा।

सिस्टम AI-powered face recognition के साथ परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार की फोटो का मिलान और तुलना करेगा, और उम्मीदवार को ऑनलाइन परीक्षा के साथ आगे बढ़ने की अनुमति देगा।

वीडियो / image प्रॉक्टरिंग तंत्र समय की fixed interval के बाद वीडियो रिकॉर्डिंग / images को कैप्चर करने के साथ अपना काम करेगा।

अंत में, AI- powered face recognition ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार के चेहरे की तुलना I-card या फोटो के साथ, पूरी तरह से और पूरे रिकॉर्ड किए गए वीडियो के लिए / कैप्चर की गई सभी images के लिए चेहरे की तुलना करेगा।

उम्मीदवार के चेहरे पर देखे गए किसी भी deviation को malpractice माना जाएगा और रिपोर्ट किया जाएगा।

एक full-fleged core report होगी जो रिपोर्ट की गई malpractices के लिए पर्याप्त रूप से सबूत प्रदान करेगी ।

Technologies का perfect combination ऑनलाइन परीक्षाओं को सुरक्षित करने और उन्हें malpractices से 100% मुक्त रखने के लिए सबसे अच्छा solution हो सकता है।

4. Audio proctoring: 100% cheating मुक्त ऑनलाइन परीक्षा सुनिश्चित करना

Audio Proctoring

ऑनलाइन वीडियो की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए वीडियो स्ट्रीमिंग और इमेज कैप्चरिंग के साथ-साथ audio या voice capturing को भी समान रूप से essential factor माना जाता है।

बढ़ती तकनीक के साथ, cheating practices भी बढ़ गई हैं। ऑडियो प्रॉक्टरिंग एक ऐसा preventive उपाय है, जिस पर विचार करने के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा के लिए पूर्ण सुरक्षा seize करने की बात आती है।

ऑडियो प्रॉक्टरिंग क्या है?

ऑडियो प्रॉक्टरिंग एक ऐसा तंत्र है जो environment से प्रत्येक आवाज़, ध्वनि या शोर को रिकॉर्ड करता है जहां remote candidate ऑनलाइन परीक्षा के लिए दिखाई दे रहा है।

Invigilator या प्रॉक्टर बाद में suspicious voice notes या distortions के लिए रिकॉर्ड किए गए ऑडियो का analysis कर सकते हैं।

ऑडियो प्रॉक्टरिंग ऑनलाइन परीक्षा को कैसे सुरक्षित करेगी?

केवल visuls ऑनलाइन परीक्षा की security का औचित्य साबित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। यही कारण है कि हमें ऑडियो प्रॉक्टरिंग जैसे एक तंत्र की आवश्यकता है, जो हमें ऑडियो या voice malpractices  के लिए ऑनलाइन परीक्षा environment का analysis करने में मदद कर सकता है।

संभावनाएं हैं कि, परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार वीडियो और image के field में शांत दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वह ऑनलाइन परीक्षा में धोखा देने का प्रयास करने के लिए कुछ ऑडियो / voice-based मदद की मांग कर सकते हैं।

ऑडियो प्रॉक्टरिंग तंत्र यह सुनिश्चित करेगा कि ऑनलाइन परीक्षा 100% सुरक्षित और controlled remote environment में आयोजित की जाए।

यहां तक ​​कि sound waves के संदर्भ में slightest deviation ऑडियो प्रॉक्टरिंग के साथ दर्ज किए जाएंगे। प्रॉक्टर के पास हर उम्मीदवार से जुड़े ऑडियो तक पूर्ण access होगी, जो Cloud server के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। प्रॉक्टर समझदारी से सामना किए गए malpractices का analysis और identification कर सकता है।

5. Secure Browser: ऑनलाइन परीक्षा के दौरान उम्मीदवार को इंटरनेट ब्राउज़ करने से रोकें

Secure Browser

ऑनलाइन परीक्षा, पूर्ण इंटरनेट एक्सेस; यह ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को धोखा देने के लिए एक खुले मैदान की तरह लग सकता है। लेकिन, यह secure browser (सुरक्षित ब्राउज़र) तकनीक के साथ उनके लिए बुरा सपना बन सकता है।

Secure browser तकनीक क्या है?

सुरक्षित ब्राउज़र एक preventive mechanism के अलावा कुछ भी नहीं है जो user को एक अतिरिक्त browsing window खोलने की permission नहीं देता है जिसके माध्यम से वह ऑनलाइन परीक्षा गतिविधि से जुड़ा हुआ है।

ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया को सुरक्षित करने में ब्राउज़र आपकी किस तरह मदद कर सकता है?

ऑनलाइन परीक्षाओं को ऐसे environment में आयोजित किया जाना चाहिए जो अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करता है। लेकिन, ऑनलाइन परीक्षा के साथ desired security और integrity प्राप्त करने के लिए, सुरक्षित ब्राउज़र का पालन करना सही तरीका है।

एक बार जब कोई उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा शुरू करता है, तो उसे परीक्षा के लिए उपस्थित होने के अलावा किसी भी अतिरिक्त टैब या ब्राउजिंग विंडो को access करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यदि उम्मीदवार एक अतिरिक्त ब्राउज़िंग विंडो खोलने का प्रयास करता है, तो परीक्षा नियंत्रक को immediate notification भेजी जाएगी। परीक्षा नियंत्रक उस उम्मीदवार के लिए ऑनलाइन परीक्षा suspend करने का अधिकार रखता है जिसने सुरक्षा breach करने की कोशिश की थी।

दूसरी ओर, हमें इस तरह का provision करने की भी अनुमति है जहाँ सिस्टम स्वेच्छा से खिड़की स्विचिंग के प्रयास पर defined number के लिए उम्मीदवार को voluntary warning देगा। यदि उम्मीदवार एक ही व्यवहार set number of times चेतावनी देने के बाद भी चलता रहता है, तो सिस्टम automatically उसके लिए ऑनलाइन परीक्षा suspend कर देगा। सुरक्षित ब्राउज़र तकनीक आपकी ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया के लिए सुरक्षा तंत्र को जोड़ने का एक सरल तरीका है।

6. Audit Logging: ऑनलाइन परीक्षा के छोटे से छोटे detail के साथ प्रत्येक क्लिक पर नज़र रखता है

Audit Logging

ऑडिट लॉगिंग तकनीक users के IP address की मदद से संपूर्ण user activity का ट्रैक रखती है।

ऑडिट लॉगिंग एक बहुत शक्तिशाली तंत्र है जो प्रत्येक गतिविधि के लिए उपयोगकर्ता को ट्रैक करता है जो वह activity करता है। यह session लॉगिन / लॉग आउट हो सकता है या यह ऑनलाइन परीक्षा के प्रश्नों के बीच नेविगेशन हो सकता है। सब कुछ ट्रैक किया गया है।

इस प्रकार के logs प्रत्येक उम्मीदवार के लिए record किए जाते हैं जो ऑनलाइन परीक्षा के लिए उपस्थित होते हैं और बाद में प्रॉक्टर के लिए सुलभ होते हैं।

प्रॉक्टर किसी भी उम्मीदवार के लिए audit logs का analysis करने का option select सकता है। यदि वह रिकॉर्ड किए गए logs में से किसी भी suspicious activity का observation करता है, तो उसे तुरंत रिपोर्ट किया जा सकता है और उम्मीदवार के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जा सकती है।

निष्कर्ष

ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करते समय आप implementation के सुरक्षा पहलू की अनदेखी नहीं कर सकते।Remote proctoring, Audit logging, secure browser जैसे innovative सुरक्षा तंत्र का उपयोग करके आप solution की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं। Artificial Intelligence का उपयोग करके आप धोखा पैटर्न का पता लगा सकते हैं।

कई organizations ने ऑनलाइन परीक्षा सुरक्षा के लिए उन practices का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

About the Author

Swapnil Dharmadhikari

Swapnil Dharmadhikari

Swapnil has experience of more than 15 years in the Information Technology sector. He has been working on digital platforms in the education sector. Swapnil is an avid reader and writes articles on technology and leading developments in the education and IT sectors. 

Swapnil is the founder of Splashgain, an Education Technology company from India working on various innovative EdTech platforms for examinations, proctoring solutions, digital admission process and more. Splashgain has been working with many educational institutes and universities for AI-powered innovations and solutions to transform the education sector.

Splashgain has also filed a patent for an innovative product based on AI.

Categories