Onscreen Marking System की तकनीक का उपयोग करके University Result Processing का प्रबंधन कैसे करें

Examination Result Processing

How to manage University Result Processing using technology of Onscreen Marking System

परीक्षा परिणाम समय पर प्रकाशित करने के लिए परीक्षा के बाद की गतिविधियाँ महत्वपूर्ण हैं। कई शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों ने परीक्षाएं पूरी होने के बाद 30 से 45 दिनों के भीतर परिणाम प्रकाशित करने के लिए कई चुनौतियों का सामना किया।

 

परीक्षा controller, registrar, उत्तर पत्रक evaluator प्रोफेसर या शिक्षकों, moderators, result printing team से परीक्षा विभाग की प्रत्येक इकाई निर्धारित समय सीमा में परिणाम प्रकाशन गतिविधि को पूरा करने के लिए इस समन्वित कार्य में शामिल है।

 

कई शिक्षा संस्थान विशेष रूप से उच्च शिक्षा tech-savvy बन रहे हैं और कई संस्थानों के लिए visiting faculty का प्रतिशत आमतौर पर अधिक है। आज के परिवेश में, leading management institutes  के लिए 60% से अधिक संकाय हैं और वे कुछ मामलों में कई शहरों या कई देशों में स्थित हैं।

 

Physical answer sheet  जांच की Post examination गतिविधि में high cost और logistics सहित कई manual  गतिविधियां होती हैं। तकनीक की मदद से इस प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए Onscreen marking system बचाव में आ गया है।

 

Evaluation system कई विश्वविद्यालयों और स्वायत्त संस्थानों की मदद कर रही है ताकि परीक्षा की उत्तर पुस्तिका को स्वचालित रूप से स्वचालित और नियंत्रित किया जा सके।

 

Onscreen Marking system के उपयोग को व्यक्तिगत entity की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को परिभाषित करने के साथ कार्यों के सही समन्वय के साथ अनुशंसित किया जाता है।

Examination Result Processing

 

 

Answer Sheet Checking Process

 

 

 

 

1. Answer sheet scanning team 

Scanning Activity for Onscreen Marking Systemउत्तर पत्रक स्कैनिंग टीम  Answer sheet scanning team

 

यह टीम उत्तर पुस्तिका की physical copies को स्कैन करने के लिए जिम्मेदार है।

 

 छात्र की जानकारी जैसे roll number, नाम, विभाजन आदि की पहचान छिपाने के लिए सभी उत्तर पुस्तिकाओं को scan करने के बाद ठीक से मास्क लगाना चाहिए।

 

कुछ संस्थान किसी विशेष छात्र के साथ उत्तर पुस्तिका को map करने के लिए bar code का उपयोग कर रहे हैं। यह masking प्रक्रिया में मदद करता है।

 

 उत्तर पुस्तिका की सभी scan की गई प्रतियों को संबंधित विषय code, stream code, छात्र ID number या roll number के अनुसार software system पर upload किया जाना चाहिए। उत्तर पुस्तिकाओं के manual uploading से जुड़ी errors से बचने के लिए Onscreen marking system ने इस mapping प्रक्रिया को automate कर दिया है।

 

2.Registrar

Registrar के पास विश्वविद्यालय की समग्र administrative और managerial जिम्मेदारी है।

Results के मामले में, registrar के पास प्रत्येक परीक्षा, semester और समग्र परिणाम में प्राप्त permanent grades और mask के साथ सभी छात्र जानकारी के record रखने की जिम्मेदारी है।

 

Onscreen marking system registrar को सभी आवश्यक आंकड़े प्रदान कर सकती है। Registrar के लिए सिस्टम में log in करना और प्रगति को track करना या Excel sheet में download करना आसान हो सकता है।

University Registrar for Academic Result Management

 

 

3. परीक्षा नियंत्रक Controller of examination

परीक्षा नियंत्रक controller of the exam शुरू से अंत तक परीक्षा प्रक्रिया के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार है।

COE परीक्षा समय सारणी को परिभाषित करने, प्रश्न पत्र design करने की प्रक्रिया को परिभाषित करने, कई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित करने, मूल्यांकन और परिणाम प्रकाशन आदि से शुरू होने वाली विभिन्न गतिविधियों के लिए समन्वयक के रूप में कार्य करता है।

 

Onscreen marking system सिजैसे software tool केंद्रीय dashboard को परीक्षा के नियंत्रक तक पहुंच प्रदान करते हैं। COE उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की संपूर्ण गतिविधियों की निगरानी प्रणाली में प्रवेश करके कर सकता है। विस्तृत विश्लेषण पूर्ण गतिविधि का ट्रैक रखने में मदद कर सकता है। यह उत्तर पत्रक मूल्यांकन की समग्र प्रगति का विश्लेषण करने में मदद कर सकता है।

 

पारंपरिक उत्तर पत्रक मूल्यांकन उत्तर पत्रक मूल्यांकन प्रक्रिया की गतिशील स्थिति प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है। ऑनलाइन प्रणाली विस्तृत डैशबोर्ड के साथ प्रगति को समझने में मदद कर सकती है।

 

Answer Sheet Evaluation Status

 

 

 

4. मूल्यांकनकर्ता / Evaluators

 

Evaluators या उत्तर पुस्तिका जांचने वाले शिक्षक / प्रोफेसर इस मूल्यांकन गतिविधि के मूल हैं।

पारंपरिक उत्तर पुस्तिका जांच प्रक्रिया में उत्तर पुस्तिकाओं की भौतिक संभाल शामिल है।

Onscreen evaluation प्रणाली किसी भी स्थान से online जाँच करने के लिए evaluators की मदद करती है।

यह checking प्रक्रिया को गति देने में भी मदद करता है क्योंकि system score की गणना करने में सक्षम है।

Evaluator का dashboard उत्तर पत्रक जाँच प्रगति में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

यह उत्तर पुस्तिकाओं की कुल संख्या, कुल लंबित उत्तर पुस्तिकाओं, विषय और system-wise विश्लेषण की तरह प्रमुख आँकड़े दिखा सकता है।

 

Evaluators 2 प्रकार के होते हैं।

1.आंतरिक परीक्षक / मूल्यांकनकर्ता:

वे शिक्षक / प्रोफेसर हैं जो पूर्णकालिक आधार पर संस्थान में काम कर रहे हैं। आमतौर पर, व्यवस्थापक या परीक्षा नियंत्रक टीम ने कई आंतरिक परीक्षकों को उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन सौंपा।

 

2.बाहरी परीक्षक / Evaluator:

बाहरी परीक्षक अन्य संस्थानों / विश्वविद्यालयों से पूर्णकालिक संकाय हो सकते हैं या corporate जगत से आने वाले संकाय हो सकते हैं। पारंपरिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका जांचने में, बाहरी मूल्यांकनकर्ता को शारीरिक रूप से उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने और परिणाम संकलित करने के लिए संबंधित संस्थान परिसर की यात्रा करने की आवश्यकता होती है। यह एक समय लेने वाली गतिविधि है।

 

Onscreen marking  इस मुद्दे को हल कर सकता है जहां संकाय आसानी से internet connectivity के साथ किसी भी सुरक्षित स्थान से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर सकता है।

Answer sheet with Annotations added

 

 

Answer sheet checking process

5. Moderators

Moderator की भूमिका पहले स्तर के evaluator द्वारा evaluate की गई उत्तर पुस्तिकाओं के एक निश्चित प्रतिशत को फिर से जांचना है।

 

पारंपरिक विधि में, कुछ को पहले स्तर के मूल्यांकनकर्ता द्वारा निर्दिष्ट किए गए manual रूप से मास्क के निशान की आवश्यकता होती है। IT यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि evluator द्वारा दर्ज किए गए अंकों के साथ मध्यस्थ पक्षपाती नहीं हो रहा है। दूसरे स्तर का मूल्यांकन या moderation निष्पक्ष तरीके से किया जा सकता है।

 

Onscreen marking system इसे सरल बनाती है क्योंकि manual masking process की कोई आवश्यकता नहीं है। Software monitor के लिए मूल्यांकन के लिए digital उत्तर पत्रक की एक नई प्रति प्रदान करने का ध्यान रखता है।

 

मूल्यांकन की प्रगति को ट्रैक करने के लिए मध्यस्थों को एक dashboard भी मिलता है। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की समग्र नौकरी को सरल बना दिया गया है।

 

प्रत्येक संस्थान / विश्वविद्यालय में moderation  प्रक्रिया से संबंधित अलग-अलग नियम और कानून हो सकते हैं।

 

  1. यदि छात्र 90% से अधिक अंक प्राप्त करता है

 

  1. यदि कोई छात्र परीक्षा में fail हो जाता है

 

  1. छात्र परीक्षा के लिए topper है या शीर्ष 5 प्रतिशत bracket में है

 

  1. छात्र समग्र batch के सबसे कम 5 प्रतिशत में है

यदि उपर्युक्त नियम मूल्यांकन चरण के दौरान छात्र द्वारा प्राप्त किए गए अंक के साथ मेल खाते हैं तो ऐसे मामलों को स्वचालित रूप से moderator को सौंपा जा सकता है। मैनुअल प्रक्रिया समय लेने वाली होती है क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं का संचालक और संचालक को काम सौंपना होता है। Onscreen marking system जैसी software  प्रणाली इस कार्य को त्वरित समय में आसानी से पूरा कर सकती है। यह विश्वविद्यालय के परिणाम प्रसंस्करण गतिविधि को बेहतर बनाने में मदद करता है।

Answer sheet checking Process for the evaluator or moderator

 

6. Program Head

यह भूमिका प्रबंधन संस्थानों से संबंधित है जहां व्यक्ति प्रकाशन में परिणाम से संबंधित अपने संबंधित program की प्रगति की समीक्षा करने के लिए जिम्मेदार है।

 

कार्यक्रम प्रमुख प्रणाली में log in कर सकते हैं और आसानी से प्रत्येक आँकलन प्रगति को track कर सकते हैं साथ ही मुख्य statistics के साथ जैसे कार्य का प्रतिशत कुल लंबित कार्य।

 

Program प्रमुख कार्य के मूल्यांकनकर्ताओं की संख्या को जोड़ सकते हैं यदि मामले में कुल चीजें अनुसूची के पीछे हों।

कार्यक्रम प्रमुख अपने email और SMS पर उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की प्रगति के बारे में सतर्क हो सकते हैं।

Onscreen answer checking analysis

 

 

 

7. Students

मूल्यांकन की हुई उत्तर पुस्तिका की एक प्रति के अनुरोध के मामले में छात्रों का जीवन सरल बनाया जा सकता है।

 

यदि छात्र सौंपे गए marks से खुश नहीं है और चीजों को फिर से पढ़ाना चाहता है तो छात्र मूल्यांकन उत्तर पुस्तिका की photocopy के लिए अनुरोध कर सकते हैं। पारंपरिक प्रक्रिया में, छात्र को इसके लिए form भरने और कुछ आवश्यक विषय प्रतियों के आधार पर कुछ शुल्क भुगतान करने की आवश्यकता होती है। प्रशासनिक टीम को उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी की व्यवस्था करने की आवश्यकता है और इसे संबंधित छात्र संस्थान में भेजना होगा। इस तरह के अनुरोधों को संसाधित करने में देरी करने के लिए केवल तार्किक गतिविधियाँ शामिल हैं।

 

Onscreen marking system कुछ दिनों के लिए छात्र को आसानी से online प्रवेश जारी कर सकती है।

छात्र उत्तर पुस्तिका की एक व्यक्तिगत प्रति आसानी से देख सकते हैं। कुछ दिनों के बाद, उत्तर पुस्तिका तक online पहुंच को हटाया जा सकता है। Manual photocopy प्रक्रिया की आवश्यकता के बिना पूरी प्रक्रिया को paperless तरीके से पूरा किया जा सकता है

 

Manual process में बहुत दिन लगते हैं क्योंकि इसमें evaluated sheet की एक physical copy तक पहुँच प्राप्त करना, इसकी एक photocopy बनाना और फिर इसे छात्र को जारी करना शामिल है। उन सभी देरी आमतौर पर छात्र की हताशा में शामिल होती हैं और इससे परिणाम प्रसंस्करण में देरी हो सकती है।

Onscreen evaluation system उन सभी संस्थाओं के कार्यों को सरल बना सकती है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परिणाम प्रक्रिया को लागत प्रभावी तरीके से त्वरित समय में पूरा किया जा सकेView Answer Sheet copy Online

 

 

 

[optin-monster-shortcode id=”fjks5rbqjwwj9tgbbabt”]

 

Categories