ऑनस्क्रीन उत्तर पत्रिका चेक करते समय ये ५ गलतीयो से बचिए

ऑटो प्रॉक्टरिंग के साथ ऑनलाइन एक्जाम के लिए फिजिकल checking को खत्म करो

Onscreen evaluation system  कई फायदे प्रदान करती है:

  • सटीकता के साथ त्वरित समय में परिणाम उत्पन्न करने की क्षमता।
  • उत्तर पुस्तिकाओं का डिजिटल प्रबंधन और भंडारण
  • किसी भी स्थान से किसी भी समय उत्तर पुस्तिकाओं की आसान पुनर्प्राप्ति
  • परीक्षक उत्तर पुस्तिकाओं की डिजिटल प्रतियों का मूल्यांकन त्वरित समय में कर सकते हैं
  • मूल्यांकन की सटीकता में काफी सुधार होता है।

हालांकि, कोई भी technology implementation  आमतौर पर विश्वविद्यालय द्वारा अपनाई गई अपने हितधारकों और उचित प्रशिक्षण प्रथाओं की भागीदारी पर निर्भर करता है। Onscreen evaluation system  के बारे में प्रशिक्षण या हैंड्स-ऑन  exposure का अभाव शैक्षिक संस्थान या विश्वविद्यालय के लिए प्रगति और समग्र मूल्यांकन प्रक्रिया को बाधित कर सकता है।

निम्नलिखित कुछ महत्वपूर्ण गलतियाँ हैं, जिनसे बचना चाहिए, यदि आप अपनी शिक्षा संस्था के लिए onscreen evaluation implementation को सफल बनाना चाहते हैं।

1.पायलट चरण को लागू नहीं करना Not Implementing pilot phase

 

किसी भी  system implementation के लिए, इसे stakeholders से लगातार प्रतिक्रिया लेने के बाद phased manner से अपनाया जाना चाहिए। pilot phase एक महत्वपूर्ण चरण है जो संस्थानों को एक नई प्रणाली अपनाने में मदद कर सकता है। Pilot phase परीक्षार्थियों को एक mock evaluation process. की अनुमति देता है।

Pilot phase की निगरानी परीक्षा नियंत्रक, registrar  सहित शिक्षा संस्थान के प्रमुख हितधारकों के साथ  platform technology experts द्वारा की जा सकती है।

ऐसे संस्थान हैं जिन्होंने बिना किसी परीक्षण या पायलट चरण के जल्दी में onscreen evaluation system को अपनाया।

यह answer sheet evaluation phase के दौरान errors के परिणामस्वरूप हुआ है।

यदि आप समग्र system functionality के बारे में आवश्यक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए pilot phaseको छोड़ते हैं तो नई प्रणाली की स्वीकार्यता कम हो जाती है।

Splashgain  का Onscreen evaluation platform सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करता है और  pilot phase पूरी प्रक्रिया के कार्यान्वयन के आवश्यक चरणों में से एक है।

Pilot phase ने कई विश्वविद्यालयों, स्वायत्त संस्थानों को प्रणाली का अनुभव प्राप्त करने में मदद की है और इसके परिणामस्वरूप शिक्षा संस्थान के विभिन्न evaluators और संकाय सदस्यों द्वारा प्रणाली को सफलतापूर्वक अपनाया गया है।

2.मूल्यांकनकर्ताओं / Moderators पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान नहीं करना /Not Providing  Enough hands-on training to evaluators/ Moderators

 

Training for onscreen marking system

Pilot phase के अलावा प्रशिक्षण सामग्री के साथ-साथ लाइव प्रशिक्षण सत्रों का उपयोग कैसे करें, इस प्रक्रिया की समग्र सफलता के लिए onscreen evaluation process का उपयोग करना भी महत्वपूर्ण है।

किसी भी परीक्षक द्वारा  evaluation process शुरू करने से पहले एक hands-on training सत्र आयोजित किया जाना चाहिए। ऐसे प्रशिक्षण सत्रों के बिना, परीक्षक प्रणाली की कार्यक्षमता और उपयोगिता को समझ नहीं पाएंगे। यह onscreen evaluation process के सफल अपनाने और कार्यान्वयन में बाधा उत्पन्न कर सकता है।

ऐसे विश्वविद्यालय हैं जिन्होंने बड़े पैमाने पर ऑनस्क्रीन मूल्यांकन प्रणाली को लागू करने की कोशिश की।

यह प्रत्येक evaluator या moderator को उचित हाथ-प्रशिक्षण प्रदान करने में विफल रहा।

ऐसी चीजें नई प्रणाली का उपयोग करने के लिए प्रतिरोध को बढ़ाती हैं। शिक्षक, प्रोफेसर प्रशिक्षण की कमी के कारण नई प्रणाली को अपनाने का विरोध कर सकते हैं।

Splashgain  के Onscreen evaluation platform ने प्रत्येक evaluator को लाइव कक्षा-उन्मुख प्रशिक्षण सत्र प्रदान किए। विशिष्ट प्रशिक्षण video उपलब्ध हैं, सहायता दस्तावेज़ उपलब्ध हैं। यह प्रत्येक evaluator को पूरी प्रणाली को आसानी से समझने में मदद करता है।

Onscreen evaluation system एक विशेष उत्तर पत्रक के evaluate के लिए आवश्यक कम समय में कटौती कर सकती है। यह 4 से 5 मिनट के समय के भीतर व्यक्तिगत उत्तर पुस्तिका का evaluation करने में मदद कर सकता है। उचित प्रशिक्षण इस संभावना को बना सकता है। यदि evaluators को ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया जाता है और उन्हें system के उपयोग और सुविधाओं के बारे में पता नहीं है तो इस प्रणाली को अपनाना मुश्किल होगा।

3.मूल्यांकन चरण के दौरान सहायता प्रदान नहीं करना / Not Providing Support during evaluation Phase

 

Feedback during implementation onscreen marking

Answersheet evaluation के दौरान, evaluators  को तकनीकी या program  कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में, answersheet evaluation phase को सुचारू रूप से निष्पादित करने के लिए प्रश्नों को हल करने के लिए उचित सहायता या समर्थन उपलब्ध होना चाहिए।

यदि आपका system समय पर आधार पर सही तरह का समर्थन देने में विफल रहता है तो प्रोफेसर या evaluators के बीच निराशा या असंतोष बढ़ जाता है और यह result processing में देरी को जोड़ सकता है।

यदि आपका विश्वविद्यालय बड़े पैमाने पर onscreen evaluation system  को अपना रहा है, जहां सैकड़ों evaluators उत्तर पुस्तिकाओं का digital evaluation करने जा रहे हैं, तो प्रश्नों को हल करने के लिए live chat, ,helpline phone, email समर्थन के रूप में एक समर्थन प्रणाली होना आवश्यक है evaluators की।

Splashgain का Onscreen evaluation platform के दौरान व्यापक और समर्पित समर्थन प्रदान करता है। evaluation चरण के दौरान आने वाले प्रश्नों को हल करने के लिए समर्पित helpline numbers, instant email support, live chat support  उपलब्ध हैं।

4. उत्तर पुस्तिका डिजिटल कॉपियों के ऑनलाइन स्टोरेज पर नज़र न रखना   Not keeping track on Online Storage of Answer Sheet Digital Copies

digital storage of answer scripts

5. Not taking Feedback from Examiners, Moderators and Controller of Examiner

feedback of examiner during onscreen marking phase

किसी भी प्रणाली को सफलतापूर्वक अपनाना या निष्पादित करना प्रतिक्रिया तंत्र पर निर्भर करता है। यदि आप किसी भी online सेवा प्रदाताओं पर विचार करते हैं तो यह देखा जा सकता है कि यह उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए निरंतर प्रयास करता है। इस तरह की प्रतिक्रिया तंत्र प्रयोज्यता, प्रणाली की कार्यक्षमता में सुधार करने में सहायक है।

Onscreen evaluation system  की सफलता शैक्षणिक संस्थान या विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सदस्यों के साथ प्रोफेसरों, evaluators, moderators द्वारा प्रदान की गई प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है।

कई शिक्षा संस्थानों ने onscreen evaluation system को अपनाया जहां प्रतिक्रिया तंत्र गायब था। यह शिक्षा संस्थान में इस प्रणाली को सफल रूप से अपनाने में बाधक हो सकता है और आप मंच के सभी लाभों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

किसी भी नई प्रणाली के कार्यान्वयन की सफलता उसके stakeholders से सक्रिय उपयोग और भागीदारी पर निर्भर करती है। निरंतर प्रतिक्रिया और सुधार loop system को अगले स्तर पर ले जाने में मदद करता है।

The onscreen evaluation system विश्वविद्यालयों और शिक्षा संस्थानों को परिणाम प्रसंस्करण तंत्र को सरल बनाने में मदद कर रही है। कुछ ऐसे विश्वविद्यालय हैं जो 45 दिनों से लेकर केवल 8 दिनों तक के लघु परिणाम प्रसंस्करण समय में कटौती करने में सक्षम हैं। संपूर्ण logistic गतिविधि और समन्वय प्रक्रिया सरल हो गई है और इसके परिणामस्वरूप संस्थान के लिए लागत की बचत हुई है। यदि आप लेख में उल्लिखित उन 5 गलतियों से बचते हैं, तो onscreen evaluation system को सफलतापूर्वक अपनाना आपके शिक्षा संस्थान के लिए एक वास्तविकता होगी।

Categories