आपके संस्थान के लिए ऑनलाइन पेपर जाँच प्रणाली को लागू करने के लिए 9 कारण

आपके संस्थान के लिए ऑनलाइन पेपर जाँच प्रणाली को लागू करने के लिए 9 कारण

नंबर एक चीज accuracy के साथ त्वरित समय में results उत्पन्न करने की क्षमता है इसलिए onscreen evaluation आपको त्वरित समय में परिणाम उत्पन्न करने में मदद कर सकता है।

 

दूसरा point उत्तर पुस्तिकाओं का digital management  और भंडारण है। उत्तर पुस्तिकाओं के सभी  physical handling को उत्तर पुस्तिकाओं के digital storage  के साथ आसानी से समाप्त किया जा सकता है।

 

उन  physical booklets के storage के लिए आवश्यक storage Space बहुत अधिक है, लेकिन onscreen evolution system के मामले में, digital storage सभी physical space की आवश्यकता को समाप्त कर देता है और उन digital booklets का प्रबंधन बहुत आसान हो जाता है और यह स्थान की कमी को दूर करता है और चारों ओर मुड़ता है।

 

तीसरा प्रमुख लाभ, किसी भी स्थान से किसी भी समय उत्तर पुस्तिकाओं की आसान पुनर्प्राप्ति है क्योंकि उत्तर पुस्तिकाओं के digital storage के कारण आप सुरक्षित login के साथ किसी भी स्थान के लिए उन उत्तर पुस्तिकाओं को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 

चौथा लाभ यह है कि परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाओं की digital copies का मूल्यांकन त्वरित समय में कर सकते हैं।

 

उत्तर पुस्तिकाओं के physical handling के मूल्यांकन के लिए बहुत समय लगता है।

 

लेकिन online evaluation के मामले में, परीक्षक अपने tablet या mobile device या computer का उपयोग करके सुरक्षित प्रणाली में प्रवेश कर सकते हैं।

 

और विशेष उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में कम समय लगता है क्योंकि सिस्टम में स्वचालित कुल गणना पहले से ही मौजूद है।

 

उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के कार्यान्वयन से संबंधित पांचवें point मूल्यांकन की accuracy  में उल्लेखनीय रूप से सुधार हुआ है। प्रणाली में, एक जाँच जोड़ी गई है जहाँ परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाओं के पन्नों के सभी पृष्ठों का मूल्यांकन करते हैं, तो सिस्टम उस उत्तर को प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं देगा। चादर। यह evaluation process की accuracy में सुधार करने में मदद करता है।

 

छठा point moderation या re-evaluation प्रक्रिया के सरलीकरण से संबंधित है।

 

इसलिए moderation या re-evaluation के मामले में दूसरी बार आपको उत्तर पुस्तिका की physical copy को संभालने की आवश्यकता होती है और उत्तर पुस्तिकाओं को सत्यापित करने के लिए moderator को परीक्षा केंद्र का दौरा करने की आवश्यकता होती है।

 

लेकिन onscreen marking के मामले में, यह आसानी से सुरक्षित login का उपयोग करके प्रबंधित किया जा सकता है।

Moderators को उत्तर पुस्तिका की नई प्रति जारी की जाएगी। इसका evluation किया जा सकता है और आप आसानी से algorithms को परिभाषित कर सकते हैं जहां छात्र के अंतिम स्कोर की गणना करते समय moderationऔर प्रथम स्तर के परीक्षार्थियों के marks पर ध्यान दिया गया है।

 

7 वें फायदे, processing of the result के लिए कम समय में कटौती।

 

इसलिए यदि आप उत्तर पुस्तिकाओं के manual evaluation पर विचार करते हैं, तो बहुत सी data entry गतिविधियाँ शामिल हैं और उन गतिविधियों में बहुत समय लगता है और समन्वय गतिविधियाँ भी अधिक होती हैं।

 

लेकिन onscreen  evolution system के implementation के मामले में, यह परिणामों के प्रसंस्करण के लिए आवश्यक कम समय में कटौती कर सकता है।

 

कुछ प्रमुख संस्थानों के मामले में, वे अपने प्रसंस्करण समय को 45 दिनों से घटाकर केवल आठ दिन कर सकते थे। इसने तार्किक गतिविधि के साथ लाभ प्रदान किया और समन्वय प्रक्रिया सरल हो गई

 

कोई logistical activities या परीक्षक नहीं हैं या मध्यस्थों को संबंधित परीक्षा स्थान की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है और शारीरिक रूप से उत्तर पुस्तिका की हैंडलिंग को हटाया जा सकता है।

 

Onscreen evaluation system मूल्यांकन और परिणाम प्रसंस्करण से संबंधित संस्थान के खर्च को कम करने में मदद करती है। प्रौद्योगिकी का उपयोग करके आप लागत का 50 से 70% से अधिक कम कर सकते हैं।

 

9 Reasons to implement online paper checking system for your institution or university

 

 

 

 

Categories