ऑनस्क्रीन मार्किंग सिस्टम की सर्वश्रेष्ठ तकनीक

Article Contents

ऑनस्क्रीन मार्किंग सिस्टम की सर्वश्रेष्ठ तकनीक

क्या आप तकनीक की मदद से उत्तर पुस्तिका जांच प्रक्रिया को सरल बनाना चाहते हैं?

क्या आप जानना चाहते हैं कि ऑनस्क्रीन मूल्यांकन प्रक्रिया आपके समय को कैसे बचा सकती है?

ऑनस्क्रीन मार्किंग के लिए टेक सैवी विश्वविद्यालयों द्वारा अपनाई गई सर्वोत्तम प्रथाओं को जानना चाहते हैं?

 

ऑनस्क्रीन मूल्यांकन प्रणाली वर्तमान परीक्षा उत्तर पत्रक मूल्यांकन प्रक्रिया में सुधार करने की तकनीक है।

यह लागत को कम करता है और परिणाम घोषणा बहुत कम समय में प्राप्त की जा सकती है।

स्प्लैशगैन का ऑनस्क्रीन मार्किंग प्लेटफॉर्म संस्थानों और विश्वविद्यालयों द्वारा विश्वसनीय है। हमारे ग्राहकों ने लागत में 60% से अधिक बचत प्राप्त की है और 8 दिनों से भी कम समय में परिणाम संसाधित करने में सक्षम हैं।

पारंपरिक उत्तर पत्रक जाँच प्रक्रिया की कुछ सीमाएँ हैं

Physical Handling of Answer Sheets

उत्तर पुस्तिका से निपटने और मूल्यांकन में कई प्रशासनिक और तार्किक गतिविधियाँ शामिल हैं।

Logistics and Storage of Answer Sheets

भौतिक उत्तर पुस्तिका के  प्रबंधन की लागत बहुत अधिक है। संपूर्ण परिणाम प्रक्रिया में देरी हो सकती है।

Examiners need to travel for evaluation of answer sheets

परीक्षार्थियों और अन्य कर्मियों को उत्तर पुस्तिका जाँच और मॉडरेशन प्रक्रिया के लिए travel  करने की आवश्यकता है।

परिणाम प्रसंस्करण  manual और त्रुटि प्रवण है।

मैन्युअल गतिविधियों में समग्र मूल्यांकन प्रक्रिया को ट्रैक करना असंभव है।

उत्तर पुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन या फोटो कॉपी के लिए छात्र के अनुरोध के मामले में, किसी को उत्तर पुस्तिकाओं के गुच्छा से अलग-अलग कॉपी प्राप्त करने की आवश्यकता होती है।

इस तरह के सभी कार्यों में उत्तर पुस्तिका की मैन्युअल हैंडलिंग शामिल है और इस गतिविधि में शामिल हजारों उत्तर पुस्तिकाओं पर विचार करना time consuming काम है |

आइए ऑनस्क्रीन मार्किंग की प्रक्रिया के लिए सर्वोत्तम तकनीकों की जाँच करें।

उत्तर पत्रक स्कैनिंग

उच्च गति स्कैनर उचित मास्किंग प्रक्रिया के साथ उत्तर पुस्तिकाओं को स्कैन करते हैं। नाम, रोल नंबर जैसी छात्र पहचान की जानकारी नकाबपोश है। परीक्षक इन विवरणों को नहीं देख पाएंगे।

भौतिक उत्तर पुस्तिका संग्रहण की तुलना में स्कैन की गई उत्तर पुस्तिका का बैकअप रिकॉर्ड बनाए रखना आसान है। यह स्टोरेज की लागत बचाने में आपकी मदद कर सकता है।

भौतिक उत्तर पुस्तिका प्रतियां समय की निश्चित अवधि के बाद नष्ट हो सकती हैं क्योंकि आपके पास कभी भी इसके डिजिटल संस्करण तक पहुंच होगी।

उत्तर पुस्तिका की डिजिटल कॉपी को सरल लॉगिन से प्राप्त करना आसान है।

यह पारदर्शी और निष्पक्ष मूल्यांकन प्रक्रिया को सक्षम करेगा। उत्तर पुस्तिका के बारकोड को स्कैन करना और इसे विशिष्ट छात्र रिकॉर्ड के साथ मैप करना संभव है।

परीक्षा पैटर्न मैपिंग

प्रश्न पत्र और परीक्षा पैटर्न सॉफ्टवेयर सिस्टम में परिभाषित किया गया है। परीक्षा की जानकारी में बैच, परीक्षा का नाम, सेमेस्टर और स्ट्रीम जैसी विशेषताएं हैं। परीक्षा पैटर्न को प्रश्न पत्र प्रारूप के अनुसार परिभाषित किया गया है।

छात्रों की जानकारी प्रत्येक स्ट्रीम, सेमेस्टर और विशेषज्ञता के लिए सिस्टम में आयात की जाती है |

परीक्षक मूल्यांकन प्रक्रिया

परीक्षक उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन डिजिटल रूप से कर सकता है। सिस्टम में लॉगिन, एनोटेशन ईवेंट्स, मार्क्स असाइनमेंट जैसी संपूर्ण गतिविधियां लॉग की जाती हैं। सिस्टम सीधे मार्क शीट प्रिंटिंग प्रक्रिया के मूल्यांकन का परिणाम प्रदान कर सकता है।

मॉडरेशन गतिविधि

यहां तक कि मॉडरेशन गतिविधि को भी सरल बनाया गया है। मॉडरेटर लॉगिन और असाइन कर सकता है। आप मॉडरेशन के लिए मानदंड निर्धारित कर सकते हैं और रीचेकिंग प्रक्रिया के लिए निश्चित संख्या में उत्तर पुस्तिकाएं निर्दिष्ट कर सकते हैं। मॉडरेशन के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की भौतिक हैंडलिंग की सभी मैनुअल गतिविधियों को इस मामले में समाप्त किया जा सकता है।

यदि छात्र उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी या रीचेकिंग के लिए अनुरोध करता है तो इसे सिस्टम से आसानी से प्रबंधित किया जा सकता है।

ऑनस्क्रीन मार्किंग सॉल्यूशन की विशेषताएं

Onscreen Marking Features

परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए अद्वितीय लॉगिन क्रेडेंशियल प्रदान किए जाते हैं।

गैर-विनाशकारी स्कैनिंग प्रक्रिया का उपयोग करके संपूर्ण स्कैनिंग गतिविधि की जाती है। मार्कशीट की सभी भौतिक प्रतियों को डिजिटल प्रारूप में बदलने के लिए सावधानी से संभाला जाता है।

मार्क्स की ऑटो गणना

कुल अंकों की गणना प्रणाली में स्वचालित है। एक परीक्षक के रूप में आपको छात्र द्वारा किए गए वैकल्पिक प्रश्नों को ट्रैक करने की आवश्यकता नहीं है। सिस्टम ऑटो प्रश्न पत्र पैटर्न के आधार पर स्कोर की गणना करता है।

परीक्षक सुरक्षित लॉगिन प्रक्रिया के साथ किसी भी स्थान से उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर सकता है।

त्वरित मूल्यांकन प्रक्रिया

ऐसे सभी स्वचालन परीक्षक को त्वरित समय में मूल्यांकन गतिविधि को पूरा करने में मदद करते हैं। हमारे विश्लेषण ने यह साबित कर दिया है कि भौतिक मूल्यांकन प्रक्रिया की तुलना में 60% से अधिक समय ऑनस्क्रीन मार्किंग का उपयोग करके बचाया जा सकता है।

हमारी तकनीक सुरक्षा प्रक्रियाओं के लिए पेटेंट है। केवल अधिकृत व्यक्ति मान्य पहचान सत्यापन विधि के साथ उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने में सक्षम है।

परीक्षार्थी लॉगिन के साथ उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करना संभव नहीं है।

पारंपरिक उत्तर पत्रक जाँच और ऑनस्क्रीन अंकन प्रक्रिया की तुलना।

Comparison of Traditional and Onscreen evaluation techniques

पारंपरिक प्रक्रिया में उत्तर पुस्तिकाओं की भौतिक हैंडलिंग लागत और मैनुअल गतिविधियों में शामिल होती है।

ऑनस्क्रीन मार्किंग में, एक समय स्कैनिंग उत्तर पुस्तिकाओं की भौतिक हैंडलिंग को समाप्त कर देती है।

शारीरिक उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए परीक्षार्थियों को उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए संबंधित परीक्षा केंद्र की यात्रा करने की आवश्यकता है।

  ऑनस्क्रीन मार्किंग इस अड़चन को दूर करती है, क्योंकि परीक्षार्थी किसी भी स्थान से उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर सकते हैं।

भौतिक उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए आवश्यक औसत समय लगभग 10 से 15 मिनट हो सकता है क्योंकि स्कोरिंग गणना मैन्युअल कार्य है।

ऑनस्क्रीन अंकन में प्रति उत्तर पत्रक में 5 से 6 मिनट से भी कम समय के लिए मूल्यांकन का समय कम हो जाता है।

कुल मिलाकर परिणाम प्रसंस्करण समय में काफी सुधार किया जा सकता है।

हमारे पास सफलता की कहानियां हैं जहां विश्वविद्यालय परिणाम प्रसंस्करण की समयरेखा को 45 दिनों से घटाकर सिर्फ 8 दिन कर पाए हैं।

ऑनस्क्रीन मार्किंग सिस्टम के लाभ।

यह त्वरित परिणाम प्रसंस्करण में मदद करता है।

यह विशेष उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के लिए आवश्यक समय को कम कर देता है।

कुल गणना भी स्वचालित है। परिणाम प्रसंस्करण के लिए कुल समयरेखा को कम किया जा सकता है।

यह उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की खराबी को दूर करने का सुरक्षित तरीका है।

फिजिकल आंसर शीट हैंडलिंग को रोका जाता है। सुरक्षित लॉगिन और अभिगम नियंत्रण सुनिश्चित करता है कि सही परीक्षक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर रहा है।

यह उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन की सटीकता में भी सुधार करता है। यहां तक कि अन्य गतिविधियों जैसे मॉडरेशन, री चेकिंग इस प्रणाली के साथ आसान हो जाती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह समग्र प्रक्रिया की लागत को काफी कम कर देता है। यह पूरी तरह से डेटा प्रवण कार्य में त्रुटि को समाप्त करता है।

ऑनस्क्रीन मार्किंग सिस्टम के फायदे

विश्वविद्यालयों को 50% से अधिक लागत की बचत होगी जो उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए हमारे मंच का उपयोग कर रहे हैं

उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक समय में 60% से अधिक की कमी। परीक्षक उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन गतिविधि को रिकॉर्ड समय में पूरा कर सकते हैं।

हमारे मंच को सुरक्षित क्लाउड वातावरण में होस्ट किया गया है और इसे आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

हमने प्रोफेसरों, परीक्षकों, मध्यस्थों, रजिस्ट्रार, विभिन्न विश्वविद्यालयों के परीक्षा नियंत्रक और शिक्षा संस्थाओं के फीडबैक के साथ उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों को शामिल किया है।

हमारे ग्राहकों ने बताया है कि ऑनस्क्रीन मार्किंग का उपयोग करने से रिजल्ट प्रोसेसिंग की टाइमलाइन 45 दिन से घटकर सिर्फ 8 दिन रह जाती है।

परीक्षक किसी भी स्थान से और किसी भी समय सुरक्षित तरीके से उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कर सकता है। इसलिए परीक्षार्थियों को इस गतिविधि के लिए किसी विशेष स्थान की यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है। यह यात्रा की लागत और बेहतर समय प्रबंधन में परिणाम बचाएगा।

मुंबई स्थित परीक्षक नई दिल्ली के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का आसानी से मूल्यांकन कर सकते हैं। यह इस गतिविधि का स्थान अवरोध हटाता है।

ऑनस्क्रीन अंकन कार्यान्वयन दृष्टिकोण।

हम आमतौर पर मौजूदा प्रक्रिया का विश्लेषण करते हैं और पायलट चरण के लिए रोड मैप को परिभाषित करते हैं। यह चरण आपको यह समझने में मदद करता है कि सिस्टम कैसे काम करता है और परिणामी प्रक्रिया को कैसे सरल बनाया जा सकता है।

पायलट चरण की प्रतिक्रिया के आधार पर, हम उत्तर उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन चरण के लिए चरणवार रोड मैप को परिभाषित करते हैं। परीक्षार्थियों के लिए मॉक उत्तर पत्रक मूल्यांकन के साथ प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए जाते हैं।

हमारी सेवाओं में उत्तर पुस्तिका की स्कैनिंग, उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए क्लाउड आधारित ऑनलाइन मंच प्रदान करने की गतिविधियाँ शामिल हैं। हम समर्पित खाता प्रबंधक प्रदान करते हैं। ऐसा व्यक्ति ऑनस्क्रीन मार्किंग सिस्टम की सफलता सुनिश्चित करने के लिए आपकी टीम के साथ मिलकर काम करेगा। समर्थन टीम ईमेल, लाइव चैट और फोन पर भी उपलब्ध है।

मूल्य निर्धारण के संदर्भ में लाभ है क्योंकि सामने निवेश नहीं है। आपको उत्तर पुस्तिका / पुस्तिकाओं की संख्या या उत्तर पुस्तिका के पृष्ठों की संख्या के आधार पर भुगतान करना होगा।

निष्कर्ष

उत्तर पुस्तिका जांच प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए ऑनस्क्रीन मूल्यांकन प्रक्रिया उपयोगी है और यह लागत प्रभावी भी है। यह प्रशासन और रसद लागत बचा सकता है। प्रति वर्ष स्टेशनरी, मूल्यांकनकर्ताओं के लिए महंगाई भत्ता, यात्रा आदि पर महत्वपूर्ण बचत होगी। यह परीक्षा परिणाम प्रसंस्करण गतिविधि की लागत का 60% से अधिक बचा सकता है।

आप परीक्षा परिणाम प्रसंस्करण चक्र को 45 दिन से घटाकर सिर्फ 8 दिन का समय दे सकते हैं।

हमारे सिस्टम का उपयोग करके हजारों उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया है।

हमने कई प्रतिष्ठित संस्थानों और विश्वविद्यालयों में ऑनस्क्रीन मूल्यांकन प्रक्रिया को लागू किया है। आप हमारी पेशकश के डेमो के लिए हमारे साथ जुड़ सकते हैं। हम सिर्फ एक क्लिक दूर हैं।

Categories